शिवशंकर नगर के परिवारों को पक्के मकान हेतु विधायक काश्यप ने वितरित किए 10-10 हजार रूपए के चेक प्रधानमंत्री आवास योजना में मदद के लिए चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन की पहल

0

News By- नीरज बरमेचा 

(www.newsindia365.com

आवास के अधिकार का सपना लेकर ही मैं राजनीति में आया। उसी की पूर्ति के लिए निरंतर प्रयास किए। झुग्गियों में वास करने वाले परिवारों को यह समझना होगा कि गरीबी से मुक्ति के लिए कोई रकम दे देने भर से गरीबी से मुक्ति नहीं मिल सकती। मुद्दा आपके बच्चों के भविष्य का है। वातावरण व माहौल बदलेगा तो बच्चों का भविष्य संवरेगा। 

यह बात रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने जावरा रोड स्थित शिवशंकर नगर में रहने वाले परिवारों को पक्के मकान हेतु चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता के वितरण कार्यक्रम में कही है। इस कॉलोनी में निवास करने वाले 350 परिवारों में से 11 को सांकेतिक रूप से 10-10 हजार रूपए की राशि के चेक प्रदान किए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत डोसीगांव में निर्मित फ्लेट के आवंटन में चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा प्रत्येक परिवार को 20 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। शुक्रवार को आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम में शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मेरी माताजी के 75वें जन्म दिवस के अवसर पर मैंने आवासहीन परिवारों को पक्के मकान दिलाने में सहायता हेतु 7.50 करोड़ रूपए प्रदत्त करने का प्रण लिया था। मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूँ कि नए माहौल में आपके बच्चों का भविष्य संवरे। जब भी कोई तकलीफ हो या आवश्यकता हो मैं हमेशा आपके साथ खड़ा रहूंगा। काश्यप ने कहा कि आप लोगों ने संघर्ष करते हुए जिस माहौल में अपना जीवन व्यतीत किया है, अब बच्चों के लिए परिवेश बदलना होगा। नया माहौल, स्वच्छ वातावरण और सभी तरह की सुविधाओं की पूर्ति से बच्चों के अच्छे भविष्य का निर्माण संभव हो सकेगा। मैंने 2005 में अहिंसा ग्राम की स्थापना की। वहां 84 परिवारों में 105 बच्चे है। माहौल बदलने से अधिकांश उन्नति की ओर अग्रसर है। 2 बच्चे तो इंजीनियरिंग कर रहे है। 
ADV .
पूरा होगा पक्के मकान का सपना –
  • शिवशंकर नगर रेलवे की जमीन पर बसा है। यहां सड़क और रेल पटरियों के बीच कम जगह होने पर पट्टे भी वितरित नहीं किए जा सकते है। बस्ती में 325 से ज्यादा गरीब परिवार रहते है।
  • विधायक चेतन्य काश्यप के प्रयासों से रहवासियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है। इन्हें डोसीगांव में निर्मित हो रहे 384 फ्लेट में शिफ्ट किया जाएगा।
  • डोसीगांव में प्रत्येक फ्लेट की लागत 7.25 लाख रूपए आई है। विधायक काश्यप के सुझाव पर योजना में मुखर्जी नगर की जमीन को जोड़कर 15 लाख रूपए कीमत के फ्लेट तैयार करवाए गए, जिन्हें नगर निगम विक्रय करेगी और इससे होने वाली आय से शिव शंकर नगर के गरीब परिवारों के लिए बने 7.25 लाख रूपए के फ्लेट में 2.25 लाख रूपए कम हो जाएंगे।
  • शेष 5 लाख रूपए में से 3 लाख रूपए प्रत्येक परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केन्द्र सरकार से प्राप्त होंगे। रहवासियों पर 2 लाख रूपए का ही भार शेष रहा।
  • प्रत्येक परिवार को बैंक से 1 लाख 60 हजार रूपए का लोन मिलेगा। 78 परिवार बैंकों में खाते खुलवा चुके है।
  • बस्ती में कई ऐसे परिवार थे, जो शेष 40 हजार रूपए भी नही जुटा पा रहे थे। मकान के लिए रहवासियों केहिस्से में आए 40 हजार में से आधे यानी 20 हजार रूपए चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा प्रदत्त किए जाएंगे।
  • शुक्रवार को 67 में से 11 परिवारों को सांकेतिक रूप से 10-10 हजार रूपए के चेक वितरित किए गए। शेष परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे बैंक खातों में जाएगी। नगर निगम से आवंटन लेटर प्राप्त होने पर इन्हें 10-10 हजार रूपए के चेक फाउण्डेशन द्वारा ओर भी दिए जाएंगे।