Breaking -भारत ने दिल से किया अभिनंदन का स्वागत वंदन अभिनंदन, पाकिस्तान से भारत पहुचे वायुवीर कमांडर अभिनंदन

0

(www.newsindia365.com)

पाकिस्तान में घुसकर एफ-19 लड़ाकू विमान को ध्वस्त करने वाले वायुवीर और भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान भारत पहुंच गये हैं. यहां से उन्हें अमृतसर ले जाया जायेगा. हालांकि, पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर पूरे देश की निगाहें शुक्रवार सुबह से वाघा बॉर्डर पर लगी हुई हैं. वायु सेना अधिकारी अभिनंदन वर्थमान पाकिस्तान की हिरासत से मुक्त होकर लौटने के स्थान वाघा बॉर्डर पर भारी संख्या में मीडियाकर्मियों के साथ देश के लोग टीवी सेट पर टकटकी लगाये रहे.


पहले यह खबर आ रही थी कि विंग कमांडर अभिनंदन को दोपहर बाद रिहा किया जायेगा, लेकिन दिन ढलने और रात आने के साथ लोगों का इंतजार बढ़ता गया. अभिनंदन को बुधवार को पाकिस्तान ने पकड़ लिया था. रात ढलने के साथ लोग सांसें थाम कर पायलट अभिनंदन की एक झलक का इंतजार करते रहे, लेकिन ऐसा समय के साथ उनकी प्रतीक्षा बढ़ती गयी.

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया. उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर बढ़ गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया. इसके बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में कहा था कि वह शांति के संदेश के तौर पर भारतीय पायलट को रिहा कर रहे हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने का मुद्दा दोनों देशों के बीच तनाव का केंद्र बिन्दु बना हुआ है. टीवी चैनलों में भारत-पाक संबंधों पर अलग-अलग तरीके से चर्चा चल रही है और पत्रकार इस घटनाक्रम के बारे में सूचना जुटाने में लगे हुए हैं कि अभिनंदन को कब और कैसे भारत को सौंपा जायेगा. देशभर में अलग-अलग स्थानों पर देशभक्ति का रंग सहज ही देखा जा सकता है.

वहीं, अहमदाबाद में गरबा के दृश्य देखे गये, तो बेंगलूरू में लोग नृत्य करते मिले. पुरी में बालू की कलाकृतियां तैयार की जा रही थी. वहीं, अलग-अलग स्थानों पर यज्ञ भी आयोजित किये गये. अटारी बाघा बॉर्डर के पास चेकपोस्ट पर सुबह से ही लोग तिरंगा लिये जमा थे. उनमें से अनेक अपना चेहरा तिरंगे के रंग से रंगे थे और विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी के समर्थन में नारे भी लगा रहे थे.

एक समय अटारी के पास कारों का काफिला देखकर लोग काफी उत्साहित हो गये थे. उनके मन में यह उत्सुकता थी कि उनमें से एक कार में अभिनंदन है और क्या वे मीडिया को संबोधित करेंगे, लेकिन कोई वास्तविक उत्तर नहीं मिल रहा था. देर शाम तक यह पूरी तरह से साफ नहीं हो रहा था कि उन्हें किस प्रकार से सौंपा जायेगा. इस बीच भारत ने वाघा-अटारी सीमा पर बिटींग द रिट्रीट समारोह को शुक्रवार को स्थगित कर दिया, क्योंकि अनुमानित 20 हजार लोग वहां एकत्र हो गये थे. अंधेरा बढ़ने के साथ अटारी में लोगों की संख्या कम हुई, लेकिन पत्रकार वहां डटे रहे. अभिनंदन की स्वदेश वापसी को लेकर प्रतीक्षा काफी लम्बी होता जा रही है.