रतलाम पुलिस का सनसनीखेज खुलासा, पूर्व बैंक कर्मचारी ने ही 8 लाख से अधिक की राशि की थी हेराफेरी, जानिए क्या है मामला?

0
Photo By - Rakesh Porwal

News By-  विवेक चौधरी  

(www.newsindia365.comगुरुवार को रतलाम पुलिस कप्तान ने एक सनसनीखेज खुलासे में बताया कि जिले के निवासी एक व्यक्ति के बैंक खाते से धोखाधड़ी पूर्वक 8 लाख से अधिक की राशि निकालने के मामले का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले में बैंक के एक पूर्व कर्मचारी को गिरफ्तार किया है, जबकि उसके अन्य फरार साथी की तलाश की जा रही है। आरोपियों ने फरियादी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदलकर ओटीपी हासिल किया और इस पूरे मामले को अंजाम दिया था। फिलहाल पुलिस इस बात की खोजबीन कर रही है कि आखिरकार खाताधारक का मोबाइल नंबर कैसे बदला गया और इसमें और कौन-कौन लोग शामिल है?

आखिर क्या था मामला?

इस संदर्भ में गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में एसपी गौरव तिवारी ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 11 मई को जिले के ग्राम दंतोडा निवासी अविनाश भूरिया ने स्टेशन रोड थाने में 8 लाख 37 हजार रुपए उसके खाते से धोखाधड़ी पूर्व निकालने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। फरियादी के अनुसार उसका फिनो पेमेंट बैंक स्टेशन रोड शाखा पर मर्चेंट खाता है, जिसमे से किसी अज्ञात व्यक्ति ने 10 मई को 8 लाख 37 हजार रूपए निकाल लिए थे । इस मामले में पीड़ित की शिकायत पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया था। एसपी गौरव तिवारी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एएसपी डॉ इंद्रजीत बाकलवार को जांच के निर्देश दिए थे। पुलिस टीम और साइबर सेल ने मामले में जानकारी एकत्रित करना शुरू की एवं फिनो पेमेंट बैंक मुंबई के तकनीकी अधिकारी का भी सहयोग लिया। जिसके बाद टीम को इस मामले में राजगढ़ ब्यावरा निवासी महेश जाटव और सतीश जाटव द्वारा धोखाधड़ी पूर्वक रुपए निकालने की जानकारी मिली।


मोबाइल नंबर के बदलाव से दिया गया अंजाम

एसपी गौरव तिवारी ने बताया की जानकारी मिलने पर पुलिस टीम राजगढ़ पहुंची और आरोपी महेश जाटव को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की । पूछताछ में पता चला कि महेश फिनो बैंक का पूर्व कर्मचारी था, इस कारण उसके पास बैंक की महत्वपूर्ण जानकारियां थी। जिसका फायदा उठाकर उसने अपने साथी सतीश के साथ मिलकर रतलाम बैंक शाखा में फरियादी के खाता नंबर, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जानकारी प्राप्त की और किसी तरह फरियादी के मोबाइल नंबर के स्थान पर दूसरा नंबर रजिस्टर कराया और उसका ओटीपी लेकर आरोन ब्रांच गुना से 8 लाख 37 हजार रूपए निकाल लिए । पुलिस ने आरोपी से 7 लाख 91 हजार रुपए जप्त कर लिए हैं। जबकि आरोपी के दूसरें साथी सतीश की तलाश की जा रही है।