मादक पदार्थ विरोधी अभियान के अंतर्गत रतलाम पुलिस को बड़ी सफलता, 27 लाख रुपए बाजार मूल्य का गांजा पकड़ा

0

News by  – विवेक चौधरी  & नीरज बरमेचा 

(www.newsindia365.com रतलाम पुलिस जिला कप्तान गौरव तिवारी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में मादक पदार्थ विरोधी अभियान को सख्ती से चलाया जा रहा है। इसी अभियान के अंतर्गत रतलाम पुलिस को उस समय एक बड़ी सफलता हाथ लगी है जब लगभग 27 लाख रुपये बाजार मूल्य का अवैध गांजा, जिसका वजन 465 किलो है, पुलिस ने एक पिकअप वाहन से परिवहन करते पकड़ा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत बाकरवाल की देखरेख में चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत नगर पुलिस अधीक्षक मान सिंह ठाकुर एवं औद्योगिक थाना प्रभारी शिवमंगल सिंग सेंगर के नेतृत्व में मुखबीर से प्राप्त सूचना के पर बंजली फंटे पर पुलिस ने एक पिकअप वाहन को पकड़ा। इस वाहन में बड़ी मात्रा में अवैध तरीके से गांजा का परिवहन किया जा रहा था। विगत दिनों से “से नो टू ड्रग्स” अभियान रतलाम जिले में चलाया जा रहा है, जिसमें विभिन्न घटनाओं में मादक पदार्थ में जप्त किए गए है तथा मादक पदार्थों की तस्करी सेवन करने वालों के विरुद्ध भी शक्ति से अभियान चलाया जा रहा है। किंतु पुलिस के लिए गांजे की इस खेप को पकड़ना एक बड़ी सफलता मानी जा रही है।


यद्यपि पुलिस गहराई से तफ्तीश कर रही है लेकिन बताया जा रहा है कि यह मादक पदार्थ उड़ीसा के आरोपी छायाचंद के माध्यम से एवं गौतमपुरा इंदौर निवासी आरोपी मुकेश के द्वारा रतलाम लाया गया था। पुलिस ने इस संदर्भ में आरोपी दिनेश पिता मनोहर राठौड़ उम्र 35 वर्ष निवासी सन सिटी कॉलोनी रतलाम तथा आरोपी जयभान पिता गिरवर सिंह उम्र 25 वर्ष निवासी त्रिमूर्ति कॉलोनी रतलाम को गिरफ्तार किया है। पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित एक प्रेसवार्ता में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बताया कि आरोपी की भांग की लाइसेंस शुदा दुकान है, जिसके माध्यम से वह गांजे का अवैध व्यापार करता था। यह माल उड़ीसा से इंदौर निवासी मुकेश के माध्यम से मंगाया गया था। पुलिस ने अवैध गांजे का परिवहन करने वाले वाहन को भी जप्त कर लिया है एवं इसकी मालिक एवं अन्य बिंदुओं पर भी पड़ताल की जा रही है। पुलिस अन्य आरोपियों की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। फरार आरोपियों के लिए 10-10 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया है। इसके साथ ही पुलिस कप्तान ने इस प्रकरण में सफलतापूर्वक कार्य करने वाले पुलिस दल में में उल्लेखनीय कार्य करने वाली टीम को 10 हजार रुपये नगद इनाम की भी घोषणा की है। इस दल में थाना प्रभारी शिवमंगल सिंह सेंगर, उनि जितेंद्र सिंह कनेश, उनि जितेंद्रपाल जादौन, ऊनि अल्केश सिंगाड़, सउनि शरीफ खान, हरिओम पाठक, आरक्षक नीलेश पाठक, हेमेंद्र सिंह, दिनेश धनगर, दिनेश खराड़ी, लोकेंद्र सोनी, सोनू राठौर, विकास बोरसी, प्रदीप दायमा एवं साइबर सेल टीम का विशेष सहयोग एवं उल्लेखनीय कार्य रहा है।

उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले में पुलिस कप्तान के निर्देशन में मादक पदार्थों के विरुद्ध एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है इसी के अंतर्गत अभीतक लगभग 77 प्रकरण में 83 व्यक्तियों के विरुद्ध मामले दर्ज किये गए है। विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थ जब्त किए गए है, जिनका मूल्य लगभग 1 लाख 77 हजार रुपये हैं। साथ ही जनजागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। स्कूल कॉलेजेस के विद्यार्थियों को भी समझाइश दी जा रही हैं। आपत्तिजनक जगहों पर शराब का सेवन करने वालों की भी धरपकड़ की जा रही। सूचनाओं पर गंभीरतापूर्वक कार्य किया जा रहा है।