रतलाम रोटरी क्लब के 75 वर्ष पूर्व होने पर रोटरी इंटरनेशनल प्रेसिडेंट (2021-22) शेखर मेहता आए रतलाम

0

पूरे विश्व में भारत सेवा में सबसे आगे हैं, हमें इस बात पर गर्व है। रोटरी क्लब इंटरनेशनल को 100 साल हो चुके हैं और संस्था इस साल यह दावा कर रही है कि सरकार जिस भी क्षेत्र में हमें कहेगी 10 प्रतिशत काम हम करके देंगे। जलशक्ति मिशन के तहत सरकार इस बार एक लाख चैकडेम बनाएगी जिसमें से 5 सालों में 10 हजार रोटरी क्लब अकेले बनाएगा। रोटरी क्लब 1 करोड़ पेड़ लगा रही है जिसमें अब तक 27 लाख लगाए जा चुके हैं। पोलियो उन्मुक्तिकरण के बाद अब रोटरी का बड़ा प्रयास भारत की साक्षरता दर को 90 प्रतिशत से भी अधिक करना है। इसके लिए बच्चों के साथ ही व्यस्क अशिक्षित व्यक्तियों के लिए विशेष कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

यह बातें रतलाम रोटरी क्लब के 75 वर्ष पूर्व होने पर आयोजित हीरक जयंती महोत्सव में रतलाम आए रोटरी क्लब संस्था के इटंरनेशल अध्यक्ष 2021-22 शेखर मेहता ने सोमवार को पत्रकार वार्ता में कही।  मेहता ने बताया कि रोटरी क्लब का फोकस एक-एक मिशन हाथ में लेकर उन्हें पूर्णता प्रदान करना है। इसके चलते अभी जल संवर्धन और जल संरक्षण के साथ ही साक्षरता पर ध्यान रहेगा। उन्होंने बताया कि बैंगलोर में क्लब के एक सदस्य ने अकेले ही पेड़ लगाने और पर्यावरण संरक्षण में करीब 100 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट किया है।

किभी भी स्कूल में चाहिए मदद तो करवाए अवगत

इस दौरान रतलाम रोटरी क्लब अध्यक्ष अशोक तांतेड़ ने बताया कि सन 1994 में रतलाम के 52 शासकीय स्कूलों को तब फर्निचर प्रदान किए गए थे। यह प्रयास आज तक जारी है, जिसके तहत विभिन्न शासकीय स्कूलों में फर्निचर, ई लर्निंग के लिए एलईडी, वाटर कूलर आदि प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि रतलाम में डायलेसिस की सुविधा रोटरी क्लब ने शुरुआत की थी जिसमें अब तक 1 लाख मरीज लाभ ले चुके हैं। इसमें बीपीएल मरीजों को पूर्णत: निशुल्क सेवा दी जा रही है। उन्होंने मीडियाकर्मियों से भी अपील की कि जिन क्षेत्रों में सेवा की आवश्यक्ता हो वहां क्लब सदस्यो को अवगत करवाएं। विशेषकर शासकीय स्कूलों में फर्निचर, लाईब्रेरी आदि के लिए क्लब तत्पर है। इस दौरान मंडल अध्यक्ष धाीरेंद्र दत्ता, गजेंद्र नारंग, रोटरियन गुस्ताद अंकलेसरिया, रमेश पिपाड़ा मंचासीन थे। संचालन सचिव प्रमोद नाहर ने किया।