CoVID19 Test: कोरोना वायरस की जांच में चीन में 15 मिनट, तो भारत में क्यों लगता है 1 दिन?

0

CoronaVirus Testing in India: चीन सहित दुनिया के लगभग 100 देशों के साथ भारत में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आने लगे हैं. इस जानलेवा वायरस ने अब तक दुनियाभर में एक लाख से ज्‍यादा लोगों को संक्रमित कर दिया है.

इसका असर दुनियाभर की अर्थव्‍यवस्‍था पर भी पड़ रहा है और अभी तक इस वायरस का इलाज तलाशने में जद्दोजहद करनी पड़ रही है. ऐसे में इस वायरस की टेस्टिंग पर बात करना अहम हो जाता है. दुनिया के अलग-अलग देशों में इस वायरस की टेस्टिंग में अलग-अलग समय लगता है.

चीन में जहां इस वायरस की टेस्टिंग में बस 15 मिनट का समय लगता है, वहीं भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने में दिन भर लग जाता है. रिपोर्ट्स की मानें, तो चीन, इटली और जापान कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए अमेरिकी कंपनी बायोमेडोमिक्स द्वारा विकसित टेस्ट इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसकी रिपोर्ट आने में 15 मिनट लगते हैं.

भारत में कोरोना वायरस की जांच के लिए रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पॉलिमरेज चेन रिएक्शन (RT-PCR, आरटी-पीसीआर) नामक लैबोरेटरी टेस्टिंग टेक्नीक इस्तेमाल हो रही है, जिसके परिणाम 24 घंटे में आते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस की टेस्टिंग रैपिड टेस्‍ट की मदद से होती है और यह 80 प्रतिशत तक सटीक होता है. कोरोना वायरस इंफेक्शन (coronavirus infection) की जांच करनेवाले टेस्‍ट का प्रयोग इटली और जापान मे भी हो रहा है.

ब्रिटेन इस तरह की टेस्टिंग से बच रहा है. ब्रिटेन के हेल्‍थ और सोशल केयर विभाग के तहत आने वाली एजेंसी पब्लिक हेल्‍थ इंग्‍लैंड को उम्‍मीद है कि जल्‍द ही उसके पास अपना एक टेस्टिंग सिस्‍टम होगा.

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO, डब्‍लूएचओ) का कहना है कि कोविड-19 (CoVID 19) की टेस्टिंग आरटी-पीसीआर (RT-PCR) के तहत होनी चाहिए.

पुणे स्थित नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (National Institute of Virology, NIV, एनआईवी) कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए 24 घंटे काम कर रही है.

बात करें दुनिया की, तो चीन के बाहर कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. इटली और ईरान में तेजी से संक्रमण फैल रहा है. जानकारी के मुताबिक दुनिया के 124 देश कोरोना की चपेट में हैं और कुल 1,26,367 लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

दुनिया भर में अबतक 4,633 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल 68,304 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है.चीन, ईरान और इटली में महामारी बने कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी महामारी घोषित कर दिया है.

भारत ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. यह प्रतिबंध 13 मार्च 2020 से ही लागू हो जाएगा. भारत में अब तक कोरोना वायरस के लगभग 60 पॉजिटिव केस मिले हैं.

साभार – प्रभात किरण