जिला कलेक्टर ने कोरोना वायरस से लड़ने की तैयारियों का लिया जायजा, जानिए क्या है तैयारियां…

0

News By – Team NewsIndia365

जिले में कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा पूर्ण सतर्कता बरती जा रही है। इस क्रम में जिला चिकित्सालय रतलाम में विशेष आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है शनिवार को वार्ड का निरीक्षण कलेक्टर रूचिका चौहान द्वारा किया गया। उनके साथ सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर नानावरे, सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर भी थे। इस दौरान कलेक्टर द्वारा जिला चिकित्सालय में कोरोना वायरस से बचाव तथा दवाइयों की उपलब्धता के संबंध में सीएमएचओ से जानकारी ली गई। आइसोलेशन वार्ड में तैनात पैरामेडिकल स्टाफ से भी चर्चा की। कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि पर्याप्त संख्या में मास्क उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, सभी आवश्यक दवाइयां पर्याप्त मात्रा में रखी जाएं।

सीएमएचओ तथा उनके अधीनस्थ चिकित्सकों द्वारा भी आमजन में कोरोना वायरस से बचाव संबंधी सावधानियां प्रचारित प्रसारित की जाएं, लोगों को सतत जागरूक किया जाए। कलेक्टर द्वारा कोरोना वायरस के परिप्रेक्ष्य में जिला चिकित्सालय में बनाई गई विशेष ओपीडी का भी निरीक्षण किया गया। कलेक्टर ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर वहां बनाए गए क्वॉरेंटाइन वार्ड का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर नानावरे ने कलेक्टर को बताया कि कोरोना वायरस से बचाव की तैयारी के सिलसिले में निजी चिकित्सालय में भी विभिन्न उपकरणों की व्यवस्था है। इसके तहत छह एडल्ट वेंटीलेटर विभिन्न निजी चिकित्सालयों में उपलब्ध है। दो पेडियाट्रिक वेंटिलेटर, 6 बाइ पेप, 4 सी पेप, 4 नान इनवेसिव वेंटिलेटर भी निजी चिकित्सालयों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा 52 मल्टीपैरा मानीटर, 42 पल्स ऑक्सीमीटर भी उपलब्ध हैं।