आगामी 21 दिन तक प्रदेश सरकार आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी, सभी कलेक्टर्स को दिए आदेश – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. ये लॉकडाउन एक दो दिन का नहीं बल्कि पूरे 21 दिन तक चलेगा. पीएम मोदी ने कहा, ये कदम कई लोगों के द्वारा लॉकडाउन की बात को गंभीरता से न लेने की चलते किया गया है. उन्होंने कहा जब ये फैलता है तो इसे रोकना मुश्किल होता है. इसलिए ये कड़ा फैसला करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा, ये हालात करीब करीब कर्फ्यू के समान होंगे.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर के बताया की : –   

अब सवाल ये है कि 21 दिन तक चलने वाले इस लॉकडाउन में आम लोगों को जरूरत का सामान कैसे मिलेगा. अब आपको बताते हैं कि जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी. लोगों को जरूरत का सामान की आपूर्ति होती रहेगी. 21 दिन का लंबा लॉकडाउन है, ये लंबा है, लेकिन लोगों के जीवन के लिए जरूरी है. लोगों को जरूरी सुविधाएं मिलती रहेंगी. लोगों को मेडिकल समेत दूसरी सुविधाएं दी जाती रहेंगी. ये लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलेगा.

ये सुविधाएं मिलती रहेंगी
पुलिस स्टेशन, पेट्रोल पंप, गैस सेवाए, बिजली, मेडिकल, कैमिस्ट, राशन की दुकानें, नर्सिंग होम, फल सब्जी की सपलाई जारी रहेगी. हालांकि स्थानीय प्रशासन कोशिश करेगा कि लोगों तक जरूरी सामान की डिलेवरी करेगा.

सरकार और प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे. बैंक खुले रहेंगे, लेकिन वह सीमित स्टाफ के साथ काम करेंगे.

दैनिक जीवन में प्रयोग आने वाली चीजें दूध, सब्जी और राशन की सप्लाई होती रहेगी. हालांकि सरकार ने इसके लिए दिशा निर्देश जारी नहीं किए हैं कि इसे किस तरह किया जाएगा.पीएम मोदी ने कहा, अभी हमारे लिए लोगों के स्वास्थ्य की चिंता सबसे बड़ी है. अगर हम 21 दिन के लिए घरों में नहीं रहे तो हम 21 साल पीछे चले जाएंगे. अभी जिन जगहों पर टोटल लॉकडाउन था वहां पर आम जरूरत की चीजों की सप्लाई बिना बाधा के जारी थीं. ऐसे में आम लोगों को इस बात से घबराने की जरूरत नहीं है कि दैनिक जरूरत की चीजों की सप्लाई में किसी तरह की बाधा आएगी.

अफवाहों पर ध्यान न दें
पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा मैं आप सबसे हाथ जोड़कर विनती करता हूं कि आप लोग 21 दिन के लॉकडाउन का पालन कीजिए. अफवाहों पर ध्यान न दीजिए. पीएम मोदी ने कहा आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के लिए उपाय किए गए हैं.