COVID19 – रतलाम में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक सम्पन्न

0

News By – नीरज बरमेचा & विवेक चौधरी

#RATLAM 19 अप्रैल 2020/ कोरोना वायरस के दृष्टिगत जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक कलेक्ट्रेट कक्ष में संपन्न हुई । बैठक में सांसद  सुधीर गुप्ता, विधायक शहर चेतन्य काश्यप, विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे, विधायक रतलाम ग्रामीण दिलीप मकवाना, विधायक आलोट मनोज चावला, कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े, निगमायुक्त एस.के. सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर जिले में प्रशासन द्वारा की जा रही कार्रवाई तथा आमजन की सहूलियत के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा जनप्रतिनिधियों को दी गई। उपस्थित विधायकगणों ने इस बात पर जोर दिया कि जिले में विभिन्न वर्गों को शासन द्वारा दी जाने वाली पेंशन तथा अन्य सहायता राशियां समय पर मुहैया करा दी जाए। इस पर जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक राकेश गर्ग ने बताया कि जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत घर-घर जाकर बैंक रेस्पॉन्डेंट्स द्वारा राशि उपलब्ध कराई जा रही है, यह कार्य निरंतर जारी है। इनमें सामाजिक सुरक्षा पेंश,न मजदूर सहायता, जनधन योजना आदि में 52873 व्यक्तियों को 9 करोड़ 82 लाख रूपए बैंक मित्रों द्वारा बांटे जा चुके हैं। विधायक चेतन्य काश्यप, राजेंद्र पांडे, मनोज चावला द्वारा पीडीएस के चावलों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए। सीईओ जिला पंचायत केरकेट्टा ने बताया कि 20 अप्रैल से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा योजना के अंतर्गत काम चालू किए जा रहे हैं जिससे मजदूरों को मजदूरी मिलेगी। इनमें जल संवर्धन के कार्य प्राथमिकता से हाथ में लिए जाएंगे। विधायक डॉक्टर पांडे ने कहा कि कोरोना योद्धा के रूप में जो अधिकारी, कर्मचारी फील्ड में तैनात हैं उनके मनोबल को बनाए रखने के लिए भी समय-समय पर कदम उठाया जाए। उनको पौष्टिक आहार के रूप में फल या ड्राई फ्रूट भी उपलब्ध कराए जा सकते हैं।

विधायक  चेतन्य कश्यप ने कहा कि कोरोना की शीघ्रता से जांच हेतु रैपिड टेस्ट किट जरूरी है।  काश्यप ने कहा कि रतलाम जिले के लिए शीघ्रता से टेस्ट किट उपलब्धता की दृष्टि से उनके काश्यप फाउंडेशन द्वारा भी 5000 किट लगभग 32 लाख रूपए राशि से क्रय किए जा सकते हैं। इस संबंध में शासन की अनुमति एवं दिशा निर्देश की आवश्यकता है जो  काश्यप द्वारा शासन से मांगा गया है।

विधायक डॉक्टर राजेंद्र पांडे, मनोज चावला एवं दिलीप मकवाना द्वारा लॉक डाउन के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मंडियों के उचित कामकाज, किराने के साथ जनरल स्टोर्स जैसी गतिविधियां भी एक उचित समय निर्धारण कर आरंभ करने पर चर्चा की गई। विधायक  मनोज चावला ने ताल के शासकीय महाविद्यालय भवन में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में व्यवस्थाओं को बनाए रखने पर जोर दिया। बैठक में सांसद एवं विधायकगणों द्वारा चालू ग्रीष्मकाल के मद्देनजर जिले में पेयजल आपूर्ति सुलभ रूप से बनाए रखने पर जोर देते हुए प्रशासन को विशेष कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। विधायक काश्यप ने धोलावाड़ से रतलाम शहर को जलापूर्ति के मद्देनजर तत्काल पंप तथा अन्य उपकरणों की जरूरी मरम्मत तथा अन्य कार्यों के लिए निर्देशित किया। विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने कोरोना से बचाव के लिए लगातार ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों का मेडिकल चेकअप करने पर जोर दिया|

Also Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/FJHYEupjkxUFgnkAuXWOLq
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप ☝🏻 को ज्वाइन करे|