COVID19 – जिम्मेदारियों के चलते ना दिन है ना रात, बस जीतना है कोरोना से, यही है दिलो में जज़्बात …

0

News By – नीरज बरमेचा & विवेक चौधरी

रतलाम। कोरोना के संकट काल मे कोरोना योद्धाओं की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। जिले में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स, नर्सेज, स्वास्थ्यकर्मी, एम्बुलेंस चालक, सर्वे में जुटी टीम, साथ ही कन्टेनमेंट एरिया में मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभा रहे पुलिस कर्मचारी तथा निगम कर्मी, सफाई कर्मी, सेनेटाइज करने वाली टीम के सभी सदस्य अपनी अपनी भूमिका बखूबी से निभा रहे है। इन फ्रंटलाइन योद्धाओं में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी भी है, जिनके जिम्मे आकलन, नियोजन और निष्पादन जैसे महत्वपूर्ण कार्य है। लेकिन इस संकट काल मे अधिकारी वर्ग मात्र अपने कमरों तक सीमित ना होकर मैदान ए जंग में है। ऐसे ही एक योद्धा के रूप में रतलाम शहर में अपनी सेवाएं दे रहें रतलाम शहर तहसीलदार गोपाल सोनी भी है।

जो पूरी मुस्तैदी और समर्पण भाव से कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में किला लड़ा रहे है। गोपाल सोनी के पास रतलाम शहर तहसीलदार के रूप में एक बड़ी जिम्मेदारी है। शहर SDM लक्ष्मी गामड़ के नेतृत्व में शहर को सुरक्षित रखने में इनकी महती भूमिका है। जावरा रोड क्षेत्र को जोड़ लिया जाए तो रतलाम में अब 5 कन्टेनमेंट एरिया बन गए है। कन्टेनमेंट एरिया में ना तो कोई बाहर का व्यक्ति आ सकता है और ना ही कोई अंदर से बाहर जा सकता है। ऐसे में यहाँ के रहवासियों के दैनिक और आकस्मिक जरूरतों की पूर्ति करना एक बड़ा लक्ष्य है। इसके साथ ही शहर के बचे हुए हिस्से में किराना, सब्ज़ी, फल, दवाई इत्यादि की व्यवस्था करना भी आवश्यक है। इन सभी जिम्मेदारियों को निष्ठापूर्वक निभा रहे है गोपाल सोनी।

सुबह जल्द उठकर दिनभर के कार्यों की तैयारी के साथ घर से निकलते है। वापसी का कोई समय निश्चित होता नही है। कभी कभी रात में 2-3 भी बज जाती है इसलिए शरीर के साथ मन को भी मजबूत बनाये रखना पड़ता है। मुस्कुराते हुए और ठंडे दिमाग से काम करने वाले गोपाल सोनी का कहना है कि तनाव और जिम्मेदारी तो उनकी ड्यूटी का हिस्सा ही है। प्रशासनिक व्यक्तियों को सदैव आकस्मिक जिम्मेदारियों के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना पड़ता है। हमारे वरिष्ठ अधिकारी अनुभवी और योग्य है। सब मिलकर अच्छे से प्लानिंग करते है और सब मिलकर ही उसे अमली जामा पहनाते है। बड़ा शहर और कई कन्टेनमेंट एरिया होने से जिम्मेदारी तो गंभीर अवश्य है लेकिन इससे जूझना और निपटना भी सर्वोपरि है। 05 क्वारंटाइन सेंटर और 05 CCC (Covid Care Center) में लगभग 450 व्यक्तिओ के लिए भोजन, आरओ वाटर, चाय, नाश्ता आदि का इंतजाम नायब तहसीलदार नवीन गर्ग और पूजा भाटी व राजस्व निरीक्षक पटवारियों की टीम के लगातार कर रहे है ।

लगातार स्थितियों की समीक्षा और बदलाव भी जरूरी है। शहरवासियों के साथ साथ अपनी मनोभूमि को भी सकारात्मक बनाये रखना महत्वपूर्ण कार्य है। लॉक डाउन के दिन बढ़ने के साथ आवश्यकताओं की समीक्षाकर प्लानिंग करनी पड़ती है। गोपाल सोनी को कई बार देर रात तक फील्ड में रहना पड़ता है। अपने कर्मचारियों को लगातार उत्साहित रखने के लिए उनसे सतत सम्पर्क रखना पड़ता है। उन्हें विश्वास है कोरोना योद्धाओं के समर्पण और शहरवासियों के सहयोग से इस कोरोना संकट की लड़ाई जीत ली जाएगी। इतिहास गवाह है कि मानवता के ऊपर चाहे कैसा भी संकट आया हो लेकिन जीत अंततः मानवता की ही हुई है। गोपाल सोनी सहित तमाम प्रशासनिक, पुलिस, स्वास्थ्य, निगम अधिकारीयों कर्मचारीयों के लिए निम्न पंक्तियां सटीक बैठती है। और बरबस मुँह से शब्द निकलते है कि “जीतेगा रतलाम, जीतेगा देश और मेरा प्रदेश।”

“निगाहों में मंज़िल थी और कदम बढ़ते रहे,
गिरे और गिरकर संभलते रहे।
हवाओं ने लाख कोशिश की मगर…
चिराग आँधियों में भी जलते रहे।”


Also Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/FJHYEupjkxUFgnkAuXWOLq
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप ☝🏻 को ज्वाइन करे|