क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित की गई

0

News By – नीरज बरमेचा & विवेक चौधरी 

रतलाम 01 मई 2020/ कोरोना संकट को लेकर गठित जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में सांसद गुमानसिंह डामोर, विधायक गण चैतन्य काश्यप, डॉ. राजेंद्र पांडे, दिलीप मकवाना, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत से संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, संयुक्त कलेक्टर एम.एल. आर्य, निगमायुक्त एस.के. सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा जनप्रतिनिधियों को लॉक डाउन दौरान जिले में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने बताया कि आम नागरिकों को उनकी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता एवं जरूरी सेवाओं के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। आवश्यकता का आकलन करते हुए जरूरी दुकाने खोलने एवं उनकी समय सीमा का निर्धारण किया गया है। बताया कि जिले में विगत चार-पांच दिनों में लगभग 1400 मजदूर अन्य राज्यों गुजरात, राजस्थान से आए हैं जिनके घर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। मजदूरों का मेडिकल चेकअप तथा आवश्यक सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं।

विधायक काश्यप ने कहा कि बाजना क्षेत्र के कुछ मजदूर गुजरात के मोरबी में हैं उनको लाने की व्यवस्था भी की जाए। काश्यप ने लोगों की रैपिड टेस्ट किट से कोरोना जांच करवाने के लिए व्यवस्था करने की बात कही। कलेक्टर ने इस संदर्भ में कहा कि राज्य स्तर पर चर्चा की जाएगी। विधायक मकवाना ने ग्रामीण क्षेत्र में मजदूरों आदिवासी वर्गों को रोजगार देने हेतु योजनाबद्ध ढंग से कार्य योजना तैयार करने की बात कही। विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने रतलाम मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त रूप से उपलब्ध चिकित्सकों को ग्रामीण क्षेत्र में आम मरीजों की जांच हेतु तैनात करने के लिए कहा। कलेक्टर ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की 14 डॉक्टर जिले के विभिन्न स्थानों पर शासकीय अस्पतालों में सेवा दे रहे हैं।

सांसद डामोर ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी सुनियोजित ढंग से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर विगत दिवस तक 4722 किसानों से 15407 मैट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। विधायक  पांडे ने चिकित्सालय में जिला सर्विलेंस अधिकारी के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। सांसद डामोर तथा विधायक मकवाना ने मनरेगा योजना में अधिकाधिक हितग्राहीमूलक कार्य लेने के निर्देश दिए। सीईओ जिला पंचायत में बताया कि वर्तमान में 11000 लेबर मनरेगा में काम कर रही है। सांसद ने कहा कि अजा-जजा बहुल क्षेत्रों के मजदूरों को कार्य दिया जाए। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों के सचिवों को निर्देशित किया जाए कि जितने भी जरूरतमंद मजदूर है उन सभी को मनरेगा में काम दिया जाए।

विधायक काश्यप ने कहा कि रतलाम शहर में लाकडाउन के दौरान आवश्यकतानुसार सुविधाओं सेवाओं में बदलाव एवं उनकी पूर्ति के लिए सुनियोजित ढंग से कार्य किया जाए। सांसद द्वारा अधीक्षण यंत्री विद्युत को प्री-मानसून मेंटेनेंस शेड्यूल जनता की जानकारी हेतु प्रसारित करने के निर्देश दिए गए। ग्रीष्म के दृष्टिगत जिले में पेयजल आपूर्ति पर भी चर्चा की गई। विधायक डॉक्टर पांडे ने पेयजल टैंकर मरम्मत, स्ट्रीट लाइट प्रबंधन पर विशेष रुप से ध्यान देने के निर्देश दिए। विधायक काश्यप ने नगर निगम द्वारा शहर में निराश्रित, निर्धन व्यक्तियों को प्रदाय किए जा रहे भोजन पैकेट व्यवस्था की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि सभी जरूरतमंदों को भोजन की आपूर्ति हो। इस कार्य में यदि राशि की आवश्यकता है तो स्वयं काश्यप द्वारा और भी उपलब्ध करवाई जाएगी। 


Also Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/FJHYEupjkxUFgnkAuXWOLq
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप ☝🏻 को ज्वाइन करे|