मध्यप्रदेश में कोरोना: कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 2788 हुई, अब तक 151 लोगों की मौत

0

मध्य प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2788 हो गई है। अब तक राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण 151 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के इंदौर, भोपाल जैसे शहर कोरोना से ज्यादा प्रभावित हैं। 

कोरोना से वॉर्डबॉय की मौत, परिवार को 50 लाख का मुआवजा
मध्यप्रदेश में कोरोना के मोर्चे पर ड्यूटी के दौरान दम तोड़ने वाले ‘कोरोना योद्धाओं’ की फेहरिस्त में 43 वर्षीय वॉर्डबॉय का नाम शामिल हो गया है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि वॉर्डबॉय विजय चंदेले (43) शहर के एक सरकारी अस्पताल के कोविड-19 वॉर्ड में पिछले दिनों ड्यूटी कर रहे थे। इस महामारी से संक्रमित होने के बाद एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान 30 अप्रैल को उनकी मौत हो गयी।
अधिकारियों ने बताया कि चंदेले के शोकसंतप्त परिवार को प्रदेश सरकार ने 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की है। राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने दिवंगत वॉर्डबॉय की पत्नी को इस रकम का चेक शनिवार को सौंपा। इस मौके पर इंदौर लोकसभा क्षेत्र के सांसद शंकर लालवानी और आला अधिकारी भी मौजूद थे।

इस बीच, मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी संघ की इंदौर इकाई के मीडिया सचिव शिवाकांत वाजपेयी ने कहा, ‘चंदेले राज्य के पहले वॉर्ड बॉय थे जो कोविड-19 वॉर्ड में मरीजों की सेवा करते हुए संक्रमित हुए और उनकी जान इस महामारी के खिलाफ जारी संघर्ष के दौरान गयी। इस मामले से सबक लेते हुए प्रदेश सरकार को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिये बेहतर गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) का इंतजाम करना चाहिए।’

वाजपेयी ने यह आरोप भी लगाया कि शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के प्रशासन ने 29 अप्रैल को जारी आदेश में एक अस्पताल के कोविड-19 वॉर्ड में चंदेले की ड्यूटी लगा दी थी, जबकि उस वक्त वह खुद एक मरीज के रूप में इस महामारी से जूझते हुए जीवन और मृत्यु के बीच संघर्ष कर रहे थे।

कर्मचारी नेता ने इस कथित गड़बड़ी की जांच की मांग करते हुए कहा, ‘क्या महाविद्यालय प्रशासन को इसकी सुध तक नहीं थी कि चंदेले खुद कोविड-19 की चपेट में आ चुके हैं?’अधिकारियों ने बताया कि रेड जोन में शामिल इंदौर जिले में अब तक कोविड-19 के कुल 1,545 मरीज मिले हैं जिनमें से 74 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

कोरोना से संक्रमित होने की आशंका पर युवक ने की ख्रुदकुशी
कोरोना वायरस के संदेह में घर में पृथक रह रहे 25 वर्षीय युवक ने कथित तौर पर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। युवक सोनीपत (हरियाणा) का रहने वाला है तथा यहां मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विस (एमईएस) में काम करता था।

नगर पुलिस अधीक्षक रवि भदौरिया ने शनिवार को बताया, ‘मूल रूप से सोनीपत निवासी दिलीप (25) यहां दीन दयाल नगर में रहता था। कोरोना वायरस के संक्रमण के संदेह में वह अपने घर में पृथक रह रहा था। वह महाराजपुरा एयरफोर्स स्टेशन पर मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विस में फिटर मेकेनिक के तौर पर पदस्थ था।’

भदौरिया ने बताया कि युवक को संदेह था कि वह कोरोना से संक्रमित हो गया है। वह पहले सेना के अस्पताल में उपचार के लिए गया और बाद में उसने प्रशासन से संपर्क किया। उसने कोविड-19 से संक्रमित होने का संदेह व्यक्त किया इसलिए वह घर में पृथक होकर रह रहा था।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह सूचना मिली कि दिलीप के घर का दरवाजा अंदर से बंद है। पुलिस ने जब दिलीप के घर का दरवाजा तोड़ा तो उसका शव छत से लटका हुआ था। भदौरिया ने बताया कि पुलिस को घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मृतक के परिजन को सूचना देने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
महाराष्ट्र से स्पेशल ट्रेन से भोपाल पहुंचे प्रवासी मजदूर
मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मध्यप्रदेश में इस वायरस से अब तक 145 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2719 हो गई है। 524 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। 

मध्यप्रदेश के 28 जिलों से संबंधित 347 प्रवासी मजदूर आज महाराष्ट्र के नासिक से मिसरोद रेलवे स्टेशन (भोपाल के पास) पहुंचे। भोपाल के एसडीएम ने कहा कि सभी यात्रियों को स्वास्थ्य जांच के बाद फिट घोषित किया गया है। वे अब अपने संबंधित जिलों में जा रहे हैं, जहां वे फिर से उनकी स्वास्थ्य जांच होगी।

https://twitter.com/ANI/status/1256406285031026689


Also Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/FJHYEupjkxUFgnkAuXWOLq
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप ☝🏻 को ज्वाइन करे|