रतलाम मेडिकल कॉलेज का 750 बिस्तरों वाला अस्पताल शुरू करे-चेतन्य काश्यप

0

News By – नीरज बरमेचा & विवेक चौधरी 

  • प्रभारी मंत्री की वीसी में उठाई मांग

रतलाम,13 मई। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग जीतने की रणनीति के लिए रतलाम सहित चार जिलों के प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इसमें रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने रतलाम मेडिकल कॉलेज का 750 बिस्तरों वाला अस्पताल जल्द से जल्द चालू करने की मांग की।

विधायक काश्यप ने प्रभारी मंत्री मिश्रा को बताया कि मेडिकल कॉलेज का अस्पताल जून-जुलाई में शुरू किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए भवन पहले ही बन चुका है। आवश्यक बजट स्वीकृत है तथा उपकरण के आदेश हो चुके है। सेंट्रल आक्सीजन लाइन का काम हो गया है। इलेक्ट्रिक का काम भी पूर्ण कर लिया गया है। अस्पताल के इक्यूपमेंट की सप्लाय लाइन दो माह से बंद पड़ी है। एक-डेढ़ महीने में इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए शासन द्वारा सचिव स्तर के एक विशेष अधिकारी को तैनात किया जाए,जिससे सभी कार्य जल्द से जल्द पूरे हो और कोरोना संकट का सामना करने के लिए रतलाम को एक बड़ी सौगात मिल जाए। 

काश्यप ने कहा कि जिले और प्रदेश में ई पास व्यवस्था से रेड झोन सहित अन्य स्थानों से लोगों की आवाजाही हो रही है। इससे भविष्य में कोरोना की चुनोतियाँ बढ़ सकती है। उनका सामना करने के लिए मेडिकल कॉलेज का अस्पताल शुरू होगा,तो रतलाम के साथ-साथ आसपास के जिलों को भी उसका सीधा लाभ मिल जाएगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग में श्री काश्यप के साथ जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय,ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना,जिला भाजपा अध्यक्ष राजेन्द्रसिंह लुनेरा, कलेक्टर रुचिका चौहान,एसपी गौरव तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

  • घर-घर हो निगम करो की वसूली

प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्रा की वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा में विधायक चेतन्य काश्यप ने नगर निगम के करो की वसूली निगम कर्मियों के माध्यम से घर-घर जाकर कराने का सुझाव दिया। उनके अनुसार इन दिनों नगर निगम की जलकर शाखा में उपभोक्ताओं की भीड़ लग रही है। भीड़ के दौरान लॉक डाउन के नियमों का पालन नही हो रहा है। यही हाल अन्य करो की वसूली में भी हो सकता है,इसलिए ऐसी व्यवस्था बनाई जाए,कि निगम के कर भी वसूल हो और आम जनता को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इस चर्चा में जिला और पुलिस प्रशासन के साथ नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद थे। 

भोपाल से प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा द्वारा विभिन्न जिलों के जनप्रतिनिधियों से वीसी के माध्यम से बुधवार को चर्चा की गई। गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मंत्रालय से वीडियो कांफ्रेंस द्वारा उज्जैन, भोपाल, विदिशा, झाबुआ और रतलाम के जन-प्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों और जिला आपदा प्रबंधन समूह से चर्चा की। उन्होंने कहा जनता एवं जन-प्रतिनिधियों के सुझावों के अनुरूप ही 17 मई के बाद विभिन्न क्षेत्रों में लॉकडाउन खोलने संबंधी निर्णय लिये जाएंगे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने गृह मंत्रालय की गाइडलाइन अनुसार कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये सभी सुरक्षात्मक उपायों का पालन करते हुए औद्योगिक गतिविधियों को प्रारंभ करने, कृषि संबंधी कार्य करने, खाद्यान्न उपार्जन और सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्तर्गत राशन सामग्री का वितरण करने के निर्देश दिये।

वीडियो कॉफ्रेंसिंग में क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा झाबुआ एनआईसी कक्ष से एवं शहर विधायक चेतन्य काश्यप, रतलाम ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना, जावरा विधायक राजेंद्र पांडे, राजेंद्रसिंह लुनेरा द्वारा रतलाम एनआईसी कक्ष से अपने सुझाव प्रस्तुत किए। इस दौरान कलक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, निगमायुक्त एस.के. सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे आदि उपस्थित थे।

वीसी में सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि रतलाम जिले में अच्छी व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है। कंटेनमेंट छोड़कर अन्य स्थानों पर व्यापारिक गतिविधियां शुरू की जाना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रशासन द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है। मेडिकल कॉलेज में कोरोना सैंपल टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। रतलाम में चिकित्सा व्यवस्था भी अच्छी है। विधायक चैतन्य काश्यप ने कहा कि कोरोना की तेजी से जांच के लिए रैपिड टेस्ट किए जाना आवश्यक है। रतलाम में व्यापारिक गतिविधियों के लिए खुलापन लाना आवश्यक है। दुग्ध विक्रेताओं के दूध की व्यापक बिक्री की व्यवस्था के साथ इससे जुड़ा मिठाई का व्यवसाय भी चलते रहना चाहिए। काश्यप ने रतलाम मेडिकल कॉलेज में 750 बेड अस्पताल को शीघ्र आरंभ किए जाने हेतु एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति की आवश्यकता जताई। अस्पताल से रतलाम सहित तीन जिलों को लाभ होगा, इसमें मुख्य रूप से नर्सिंग स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी होगी।

विधायक दिलीप मकवाना ने गेहूं उपार्जन केंद्रों पर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि भीड़ के बढ़ने से दिक्कत आ रही है, इसलिए एसएमएस संख्या कम की जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमारे ग्रामीण क्षेत्र में कार्य गतिविधियां आरंभ हो रही हैं। विधायक जावरा श्री राजेंद्र पांडे ने जावरा शहर के बाहरी हिस्से में औद्योगिक क्षेत्र होने की बात करते हुए संपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग गतिविधियों को आरंभ करने पर जोर दिया। साथ ही राज्य सीमा क्षेत्र में अवैध गतिविधियों पर भी सख्ती से निगरानी पर जोर दिया। श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा ने विधायकगणों के सुझाव पर सहमति जताते हुए गेहूं खरीदी केंद्रों पर समय में वृद्धि की बात कही।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने स्वास्थ्य मंत्री मिश्रा को बताया कि जिला प्रशासन जनप्रतिनिधियों के विश्वास में उनके सुझाए अनुसार कार्यरत है। जिले में आवश्यक सभी सामग्री व सेवाओं की उपलब्धता हेतु अधिकांश रूप खुलापन लाया गया है। वीसी में विधायक काश्यप ने यह भी सुझाव दिया कि नगर निगम द्वारा वसूले जाने वाले टैक्स के लिए नियत तिथि को आगे बढ़ाकर 30 मई कर देना चाहिए। साथ ही उद्योगों के लिए एक सामान्य गाइड लाइन राज्य स्तर से जारी करने पर भी काश्यप ने जोर दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई, भोपाल संभागायुक्त कविन्द्र कियावत भी मौजूद थे। 


Also Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/ITyR6pdrcNdHQ3tb2mJjHQ
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|


Also Join us On Telegram
https://t.me/newsindia365
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|