जिला प्रशासन द्वारा पैदल यात्रा कर रहे मजदूरों के लिए वाहन की व्यवस्था। जानिए क्या तय किया गया…

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के निर्देश पर पैदल यात्रा करने वाले मजदूरों के लिए विशेष रूप से गाड़ियों की व्यवस्था रतलाम जिला प्रशासन द्वारा जिले में की गई है। मजदूरों की सहूलियत के लिए जिले के सभी छह चेक पोस्ट पर बड़ी तूफान गाड़ियां तैनात की गई हैं। कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि जिले की सीमाओं पर कहीं से भी पैदल चलते हुए मजदूर दिखते हैं तो तूफान गाड़ी उसके पास पहुंचकर उसे कैंप स्थल तक पहुंचाएगी या ऐसे बस पॉइंट तक पहुंचाएगी जहां से उसे अपने आगे गंतव्य तक पहुंचने के लिए वाहन मिल सके। कलेक्टर ने बताया कि प्रत्येक गाड़ी पर दो ड्राइवर रखे गए हैं। निर्धारित व्यवस्था के अनुसार जिले के चेक पोस्ट सालाखेड़ी से वनस्थली तथा वनस्थली से वापस सालाखेड़ी तक वाहन का मूवमेंट रहेगा। इसी तरह सालाखेड़ी से रानीसिंग तथा रानीसिंग से वापस सालाखेड़ी इसी तरह सालाखेड़ी से जावरा तथा जावरा से वापस सालाखेड़ी वाहन मूवमेंट करेगा। सेजावता से कुंडा तथा कुंडा से वापस सेजावता, माननखेड़ा से बड़ावदा तथा बड़ावदा से वापस माननखेड़ा। इसके अलावा सालाखेड़ी से करमदी होते हुए बाजना तथा बाजना से शिवगढ़ करमदी होते हुए वापस सालाखेड़ी वाहन मूवमेंट रहेगा।

राज्य के यात्रा कर रहे मजदूरों के लिए दुर्घटना आई दशा में आर्थिक सहायता

राज्य शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार अन्य राज्यों से अपने मूल राज्य की ओर प्रस्थान कर रहे प्रवासी श्रमिक की मध्यप्रदेश राज्य में किसी आकस्मिक दुर्घटना में मृत्यु होने पर उसके परिवार को एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। गंभीर रूप से घायल होने की दशा में श्रमिक को 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जाएगी।

श्रमिके स्पेशल ट्रेनों का रतलाम आगमन जारी

गुजरात में लॉकडाउन में फंसे मध्यप्रदेश के श्रमिक विशेष ट्रेन से 17 मई को भी रतलाम रेलवे स्टेशन पर आकर अपने गृह जिलों की ओर रवाना हुए। सुबह 4:00 बजे आई ट्रेन में 8 जिलों के 120 श्रमिक आए। रतलाम रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों के लिए समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं जैसे भोजन, पेयजल, आदि उनकी बसों में रखवाया गया। मध्यप्रदेश के झाबुआ, अलीराजपुर, इंदौर, खरगोन, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर जिलों के श्रमिक रतलाम आकर चार बसों तथा दो फोर व्हीलर वाहनों से अपने घरों की ओर रवाना हुए।