रतलाम जिले में 2 लाख 47 हजार परिवारों को जारी की गई खाद्यान्न के लिए पात्रता पर्ची

0

News by- नीरज बरमेचा 

  • 14 हजार नए परिवार जोड़े गए, योजना से जुड़े 11 लाख 40 हजार हितग्राही
  • अन्नपूर्णा योजना के तहत अन्न उत्सव में नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची तथा खाद्यान्न पैकेट वितरित किए गए

रतलाम 16 सितम्बर 2020/ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा लागू की गई मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के दायरे में आने वाले रतलाम जिले में अब तक 2 लाख 47 हजार परिवारों को पात्रता पर्ची जारी की गई है। योजना से अब तक जिले के 11 लाख 40 हितग्राही जुड़ चुके हैं। जिले के 14 हजार नवीन परिवार भी योजना से जोड़े गए। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत संपूर्ण प्रदेश के साथ ही रतलाम जिले में भी आयोजित अन्न उत्सवों में नवीन हितग्राहियों को जनप्रतिनिधियों के हाथों पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न पैकेट वितरित किए गए।

बुधवार को रतलाम मुख्यालय पर स्थानीय बरबड़ सभागृह में अन्न उत्सव समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर रतलाम शहर विधायक चैतन्य काश्यप, जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे, रतलाम ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, जिला खाद्य अधिकारी विवेक सक्सेना तथा योजना का लाभ लेने वाले हितग्राही उपस्थित थे। इस दौरान राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया गया जिसके माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के उद्बोधन को रतलाम तथा जिले भर में देखा, सुना गया। योजना पर आधारित लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई।

रतलाम में आयोजित अन्न उत्सव को संबोधित करते हुए रतलाम शहर विधायक चैतन्य काश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की दूरदर्शिता से कोरोना काल में सुव्यवस्थित ढंग से कार्य किया जा रहा है जिससे आमजन को अपने जीवन को आगे बढ़ाने में मजबूत सहारा मिला है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के दायरे में आने वाले जिले के परिवारों को अब खाद्यान्न की चिंता नहीं रहेगी। मुख्यमंत्री ने संबल जैसी विविध सहायताओ से युक्त योजना लागू करके गरीब, कमजोर परिवारों के जीवन से विभिन्न चिंताएं मिटा दी है। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना ने गरीब परिवारों को महीने भर के खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी है। अब उनके माथे पर चिंता की लकीरें नहीं दिखेंगी। मध्यप्रदेश विकास के पथ पर जा रहा है, कल्याण के पथ पर अग्रसर हो रहा है।

विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज का दिन बड़ी प्रसन्नता का दिन है, जब गरीब परिवारों को पात्रता पर्ची प्रदान की जाकर खाद्यान्न की चिंता से मुक्त किया जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने गरीबों की कठिनाई, दुख-दर्द को समझा है उसका निवारण भी किया है। मध्यप्रदेश में गरीब हितैषी नित नई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना राज्य शासन की सर्वाधिक महत्वकांक्षी योजना है। यह बहुत बड़ी बात है कि रतलाम जिले के 11 लाख  से भी अधिक हितग्राही अपने खाद्यान्न की चिंता से मुक्त हो गए हैं। डॉ. पांडे ने नवीन हितग्राहियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश में सस्ता अनाज, पीएम आवास, उज्जवला गैस, सस्ती बिजली जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं ने आमजन का जीवनयापन आसान कर दिया है।

रतलाम ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना ने कहा कि राज्य सरकार आमजन के हित में सदैव भलाई का काम करने में विश्वास रखती है। प्रदेश में समग्र विकास का बीड़ा उठाया गया है जो पूर्ण मेहनत के साथ लक्ष्य को अर्जित कर रहा है। प्रारंभ में कलेक्टर गोपालचंद्र डाड द्वारा स्वागत उद्बोधन देते हुए रतलाम जिले में योजना के क्रियान्वयन तथा लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की जानकारी दी गई। जिला खाद्य अधिकारी विवेक सक्सेना ने भी योजना के क्रियान्वयन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन आशीष दशोत्तर ने किया।