हरिद्वार महाकुंभ 2021 के लिए गायत्री परिवार के डॉ चिन्मय पण्ड्या ने मुख्यमंत्री चौहान से की मुलाकात, जानिए भेंटवार्ता का क्या था उद्देश्य….

0

News By – नीरज बरमेचा

अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज हरिद्वार के स्थापना के स्वर्ण जयंती वर्ष एवं हरिद्वार महाकुंभ वर्ष 2021 के लिए गायत्री परिवार द्वारा विशेष एवं अभिनव अभियान चलाया जा रहा है। इस वर्ष कोरोना वायरस के साये में होने वाले हरिद्वार महाकुम्भ में श्रद्धालुओं के आगमन और संख्या पर प्रश्नचिन्ह लगा हुआ है। ऐसे में गायत्री परिवार द्वारा श्रद्धालुओं के हरिद्वार ना पहुँच पाने की दशा में “आपके द्वार पहुँचा हरिद्वार” अभियान का सूत्रपात किया गया है। इस अभियान के अंतर्गत भारतीय सनातन संस्कृति के प्रचार के लिए कार्य किया जा रहा है। इसमें श्रद्धालुओं तक हरिद्वार का गंगाजल पहुँचाया जा रहा है ताकि घर बैठे स्नान पर्व पर कुम्भ का सांकेतिक स्नान किया जा सकें। इसके साथ ही अन्य रचनात्मक अभियानों के अंतर्गत श्रद्धालुओं से देवदक्षिणा के रूप में एक बुराई छोड़कर एक अच्छाई ग्रहण करने लिए प्रेरित किया जा रहा हैं। उल्लेखनीय है कि गायत्री परिवार द्वारा “धर्मतंत्र से लोकशिक्षण” को आधार बनाकर सतत विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक सुधार आंदोलन चलाया जाता रहा है।उक्त संदर्भ में गायत्री परिवार के विशेष प्रतिनिधि एवं देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ चिन्मय पण्ड्या विगत दिनों देश प्रदेश का प्रवास कर रहे हैं। प्रवास पर वे गायत्री परिजनों एवं गणमान्य नागरिकों से व्यक्तिगत भेंट कर अभियान को सफल बनाने का आग्रह कर रहें हैं।

रविवार को डॉ चिन्मय पण्ड्या भोपाल पधारे और उन्होंने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मुख्यमंत्री आवास पर भेंट की। इस विशेष भेंट में विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर चर्चा हुई एवं आगामी समय मे सामाजिक हित के अभियानों पर परस्पर सहयोग के साथ कार्य करने की योजनाओं की रूपरेखा बनाई गई। भेंटवार्ता में मुख्यमंत्री एवं प्रतिकुलपति ने एक दूसरे के प्रति सम्मान एवं सद्भाव व्यक्त किया गया। भेंट के पश्चात मुख्यमंत्री चौहान ने सोशल मीडिया पर भेंटवार्ता की जानकारी साझा करते हुए बताया कि “आज निवास पर देव संस्कृति विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. चिन्मय पंड्या ने हर हर गंगे, घर घर गंगे अभियान के तहत मुझे गंगाजल भेंटकर गायत्री परिवार के व्यसन मुक्ति अभियान में सहयोग के लिए अनुरोध किया। मैं समाज के कल्याण और उत्थान के लिए चलाये जा रहे गायत्री परिवार के व्यसनमुक्ति अभियान की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं। साथ ही उनसे इसे और मजबूती से आगे बढ़ाने का आग्रह करता हूं। प्रदेश के नागरिकों से अपील है कि इससे जुड़कर इस अभियान को सफल और समाज को नशा मुक्त बनायें।” इस भेंटवार्ता में डॉ चिन्मय पण्ड्या के साथ गायत्री परिवार के प्रतिनिधि के रूप में प्रदेश युवा प्रकोष्ठ प्रभारी विवेक चौधरी एवं शांतिकुंज के रामावतार पाटीदार विशेष रूप से उपस्थित थे। भेंट के पश्चात डॉ पण्ड्या भोपाल, सीहोर, आष्टा, कालापीपल, शुजालपुर एवं शाजापुर प्रवास पर रहें, जहाँ उन्होंने गायत्री परिजनों को अभियान के लिए विशेष मार्गदर्शन दिया।