कोरोना वैक्सीन बनाने वाली सीरम संस्थान में आग के दौरान एक हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान, लेकिन कोविशील्ड की आपूर्ति पर असर नहीं

0

कोरोना वैक्सीन बनाकर विश्व में अपनी पहचान बने चुके पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में गुरुवार को लगी आग से कंपनी को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। आग के कारण कंपनी के बीसीजी व रोटा वैक्सीन उत्पादन पर भी असर पड़ेगा। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को बताया कि आग से 1 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोविड-10 वैक्सीन की आपूर्ति पर आग का कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि मंजरी संयंत्र में कोई वैक्सीन नहीं बनाई जा रही थी।

सीरम इंस्टीट्यूट ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर नुकसान व भावी वैक्सीन उत्पादन कार्यक्रम पर असर की जानकारी दी गई। उल्लेखनीय है कि सीरम संस्थान के पुणे के मंजरी प्लांट में गुरुवार दोपहर अचानक आग लग गई थी। देखते-देखते यह बेकाबू हो गई। इसकी चपेट में आने से पांच कर्मचारियों की मौत हो गई।

बीसीजी व रोटा वैक्सीन उत्पादन पर असर पड़ेगा
इस हादसे में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को तो कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन टीबी से संबंधित वैक्सीन जलने की सूचना है। मंजरी प्लांट में बीसीजी व रोटा वैक्सीन बनाने का काम हो रहा था। यह वैक्सीन क्षय रोग यानी टीबी से बचाव के काम आती है। 

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि आग से 1 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोविड-10 वैक्सीन की आपूर्ति पर आग का कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि मंजरी संयंत्र में कोई वैक्सीन नहीं बनाई जा रही थी।

मुख्यमंत्री ठाकरे बोले, जांच से पहले कुछ कहना मुश्किल
शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सीरम के संयंत्र में आग से हुए नुकसान का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि घटना की जांच की जा रही है। जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आती, तब तक कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता।

ठाकरे ने कहा कि सीरम के संयंत्र में आग लगी, मगर सौभाग्य से जहां वैक्सीन बनती है व भंडार की जाती है, वह जगह प्रभावित नहीं हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे अदार व सायरस ने बताया कि कोविड वैक्सीन मंजीरी संयंत्र से कुछ देर दूसरे संयंत्र में बनती हैं।