रतलाम नीमच के बीच डबल होगा रेलवे ट्रैक, लेकिन सुविधा का लाभ लेने के लिए करनी पड़ेगी प्रतीक्षा….

0

News by – विवेक चौधरी

रतलाम। कई बार ट्रैन में यात्रा करते समय किसी स्थान पर ट्रेन खड़ी हो जाती है तो हिलती ही नहीं है। पूछने पर पता चलता है कि क्रोसिंग है। अर्थात रेल मार्ग पर सिर्फ एक ट्रैक होने से आमने सामने से आने वाली ट्रेन के लिए एक ट्रैन को साइड में तब तक खड़ा रखना पड़ता है जब तक कि कोई एक ट्रेन दूसरे से क्रॉस ना हो जाए। इससे यात्री और मालगाड़ियों को कई बार अनावश्यक विलंब भी होता है। रेलवे मंत्रालय की एक घोषणा से आने वाले समय मे इस प्रकार की असुविधा रतलाम से नीमच के रेलखण्ड के बीच मे अब नहीं होगी। क्योंकि 133 किमी लंबे रतलाम-नीमच ब्रॉडगेज लाइन के दोहरीकरण के प्रस्ताव को आज केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में मंजूरी देदी है। इसकी घोषणा केंदीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की। साथ ही रेल मंत्रालय के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने भी इस ट्वीट को रिट्वीट कर केंद्र सरकार का आभार जताया। इससे यात्रियों और माल परिवहन में सुविधा होगी। बहुमूल्य समय की बचत होगी साथ ही रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

वर्तमान में रतलाम नीमच रेलखण्ड में सिंगल लाइन ब्रॉडगेज सुविधा है। पहले इस पर मीटर गेज रेल ट्रैक था जिसे बदलकर ब्रॉडगेज किया गया था। फिर विद्युतीकरण का कार्य किया गया। लंबे समय से इसके दोहरीकरण की मांग की जा रही थी। उल्लेखनीय है कि नीमच-चित्तौड़गढ़ रेलखण्ड में दोहरीकरण का कार्य पहले से ही चल रहा है और उम्मीद की जा रही है कि अगले वर्ष रतलाम नीमच के बीच का कार्य आरंभ हो जाएगा, जिससे रतलाम से चित्तौड़गढ़ तक दोहरी रेल लाइन हो जाएगी। बताया जा रहा है कि इस कार्य मे तीन साल का समय लगेगा और लगभग 1100 करोड़ की लागत आएगी।

अंचल को भी मिलेगा लाभ

चित्तौड़ नीमच क्षेत्र में कई सारी सीमेंट की फैक्टरियाँ है जिससे माल परिवहन के कार्य में सुविधा एवं बढ़ोतरी होगी। कृषि उत्पादों का भी परिवहन आसानी से होगा। रतलाम 8 लेन से जुड़े लॉजिस्टिक हब बनने के साथ साथ रेल्वे ट्रैक दोहरीकरण से भी रोजगार की संभावनाएं प्रबल होगी। मालवा क्षेत्र से राजस्थान और राजस्थान होते हुए अन्य राज्यों में रेल द्वारा यात्रा करना आसान हो जाएगा। साथ ही यात्री गाड़ियों एवं मालगाड़ियों के परिचालन संख्या का भी इजाफा होगा।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|