अग्रिम बुकिंग करवाने के बाद ही होंगे उज्जैन के महाकाल दर्शन, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते सुझावों पर हो सकता है फैसला…

0

News By – नीरज बरमेचा (93028 24420)

विश्वप्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के दर्शन के लिए अब अग्रिम बुकिंग करवानी पड़ेगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया गया है। गर्भगृह और नंदी हॉल में आगामी आदेश तक के लिए प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

विश्वप्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग उज्जैन में दर्शन के लिए अब अग्रिम बुकिंग करवानी पड़ सकती है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया जा सकता है। गर्भगृह और नंदी हॉल में आगामी आदेश तक के लिए प्रवेश प्रतिबंधित करने का सुझाव आया है।

दरअसल बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण में इजाफा हुआ है। उज्जैन में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके चलते पिछले दिनों आदेश जारी किया गया था कि 4 से 10 जनवरी तक महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। भक्तों को उम्मीद थी कि 10 के बाद प्रतिबंध हट जाएगा लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ने के कारण अब यह प्रतिबंध और बढ़ाया जा सकता है। अब मंदिर की दर्शन व्यवस्था में भी बदलाव हो सकता है।

सोमवार देर शाम को मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने अधिकारियों, पुजारी-पुरोहितों के साथ बैठक की। इसमें सुझाव आए कि अग्रिम बुकिंग के आधार पर दर्शन व्यवस्था लागू की जाए।  श्रद्धालु महाकाल मंदिर की वेबसाइट व महाकालेश्वर एप पर दर्शन के लिए निशुल्क अग्रिम बुकिग करा सकेंगे। दर्शनार्थियों को कोरोना टीके की दोनों डोज का प्रमाण-पत्र लगाना अनिवार्य किया जाए। प्रवेश द्वार पर वैक्सीनेशन का प्रमाण-पत्र नहीं दिखाने की दशा में आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट साथ होना अनिवार्य की जाए। इन सुझावों को क्राइसिस कमेटी के समक्ष रखा जाएगा।  आगामी दिनों में होने वाली क्राइसिस कमेटी की बैठक में इस बारे में विस्तृत निर्देश जारी किए जा सकते हैं कि दर्शन व्यवस्था किस तरह की रखी जाए और जो सुझाव आए हैं उन पर कितना अमल किया जाए।  हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि जो सुझाव आए हैं उन पर मुहर लग सकती है क्योंकि मौजूदा हालात इसी ओर इशारा कर रहे हैं।


https://chat.whatsapp.com/KCsuAfbaTrVA8B9bCpGJOV

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|