शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय रतलाम में एंटी रैगिंग समिति का पुर्नगठन…

0

News By – नीरज बरमेचा (93028 24420)

रतलाम 07 जून 2022/ शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय रतलाम की स्थापना वर्ष 2018 के समय गठित एंटी रैगिंग समिति का पुनर्गठन वर्तमान डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता द्वारा नेशनल मेडिकल काउंसिल(एन एम सी) के मापदंड अनुसार किया गया। उक्त समिति में संस्थागत सदस्यों, छात्र, अभिभावक, नॉन टीचिंग स्टाफ प्रतिनिधि के अलावा जिला कलेक्टर, एसपी के प्रतिनिधि को शामिल किया जाना है। इस संदर्भ में 1 जून को महाविद्यालय में डीन डॉ. जितेन्द्र गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक रखी गई।

पूर्व गठित समिति के सदस्यों की उपस्थिति में नेशनल मेडिकल काउंसिल के अधिसूचना के आधार पर कमेटी के पुनर्गठन हेतु विचार किया गया। समिति द्वारा सर्वसम्मति से एंटीरैगिंग समिति को पुनर्गठित करने हेतु सहमति व्यक्त की गई। एंटी रैगिंग समिति का पुनर्गठन किया गया जिसमें महाविद्यालय के स्टाफ के अतिरिक्त अन्य सदस्य जिनमें सिविल एवं पुलिस प्रशासन के प्रतिनिधि, गैर चिकित्सकीय प्रतिनिधी, गैर सरकारी संगठन प्रतिनिधी, छात्र प्रतिनिधि तथा छात्रों के अभिभावकों को भी शामिल किया जाना है, जिस हेतु पुलिस एवं सिविल प्रतिनिधि हेतु क्रमश: कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक  को पत्र लिखा गया तथा उक्त समिति के सदस्यों के द्वारा एक एंटी रैगिंग स्क्वायड, मेंटरिंग सैल, एंटीरेगिंग कंट्रोलरूम हेल्पलाइन की भी स्थापना की गई जिसमें महाविद्यालय के वार्डन एवं अन्य स्टाफ सम्मिलित रहेंगे जो समय समय पर हॉस्टल का अवलोकन करके रैगिंग की गतिविधियों पर तुरंत कार्यवाही करेंगे।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस पुर्नगठन से रैगिंग जैसी अवांछित प्रथा को खत्म करने में सहयोग मिलेगा। जन भागीदारी के साथ प्रशासन व मीडिया की भागीदारी छात्रों के लिए तथा कॉलेज के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। आगामी वर्षों में इसके प्रभाव परिलक्षित होंगे।


https://chat.whatsapp.com/I3cXSVVXvVF8Xo4OHT2A9t

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|

आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रो साथियों को भी जोड़े|