शीत लहर के बढ़ते प्रकोप से स्कूली बच्चों को बचाने का अधूरा निर्णय…

1

News By – विवेक चौधरी 

रतलाम। लंबी प्रतीक्षा के बाद शीत लहर के बढ़ते प्रकोप से स्कूली बच्चों को बचाने के लिए अन्ततः जिला प्रशासन ने आदेश जारी कर ही दिया।इस हाड़ कपकपा देने वाली ठंड से सामान्य रूप से स्वस्थ व्यक्तियों की भी हालत खराब है। ऐसे में बुजुर्गों और बच्चों की स्थिति का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है। विशेषकर वो बच्चे जिन्हें ऐसी कड़कड़ाती ठंड में सुबह सुबह स्कूल जाना पड़ता है, उनकी हालत सबसे ज्यादा खराब है। इनके स्कूल लगने के समय में परिवर्तन किए जाने की मांग लगातार की जा रही थी। भोपाल से जारी एक बेतुके आदेश की वजह से जिले के स्कूली बच्चों को राहत नहीं मिल रही थी। आदेशानुसार 5℃ से कम तापमान होने पर ही स्कूल लगने के समय का परिवर्तन किया जाना संभव था। बड़ा प्रश्न यह है कि रतलाम में कब कब तापमान 5℃ से कम गया है?

शीत लहर चलने और तापमान गिरने पर आज जिला कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने संज्ञान लेते हुए यह आदेश जारी किया कि कक्षा 5 तक के बच्चों का स्कूल सुबह 10.30 पहले ना लगाया जाए। इस निर्णय से कक्षा 5 तक के बच्चों को तो राहत मिली लेकिन उससे बड़ी कक्षाओं के बच्चों के लिए अभी भी शीत लहर के प्रकोप से लड़ना जारी रहेगा। प्रशासन के इस “अधूरे” निर्णय से अधिकांश पालक असंतुष्ट रहे। वे चाहते है कि ठण्ड की वर्तमान स्थिति को देखते हुए कम से कम कक्षा 10 या 12 तक के बच्चों को भी राहत मिलनी चाहिए। वैसे भोपाल के एक संशोधित आदेश की प्रति भी सोशल मीडिया पर आई है जिसमें कलेक्टर को घटते तापमान को देखते हुए स्कूल लगने के समय तय करने के निर्णय लेने हेतु तथा कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए स्कूल बंद करने के निर्णय लेने के लिए अधिकार दिया गया है। हो सकता है इस आदेश के सत्यापन के पश्चात रतलाम कलेक्टर भी एक संशोधित आदेश जारी कर सभी स्कूली बच्चों को शीत लहर के प्रकोप से राहत दिलवाए।

शीत ऋतु के दृष्टिगत प्राथमिक विद्यालय संचालन के समय में परिवर्तन

रतलाम 03 जनवरी 2023/रतलाम जिले में शीत ऋतु एवं तापमान में गिरावट के दृष्टिगत कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा कक्षा नर्सरी से 5 वीं तक के समस्त विद्यालयों (सी.बी.एस.ई सहित) के संचालन समय में परिवर्तन करते हुए प्रातः 10-30 बजे नियत किया है। प्राथमिक तक की कक्षाए प्रातः 10-30 बजे के पूर्व संचालित नहीं की जाएगी।

 

 

 


रतलामी फीवर के लिए हमें व्हाट्सएप पर ज्वाइन करे…

https://chat.whatsapp.com/I3cXSVVXvVF8Xo4OHT2A9t

न्यूज़ इंडिया 365 – खबरों का रतलामी फीवर के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करे|


 

 

1 टिप्पणी

  1. अव्यवहारिक व बेतुके आदेश जारी करने वाले अधिकारियों के बच्चे बड़े होगये होंगे इसीलिए जमीनी हकीकत भुले। वैसे भी साहब योग तो हीटर लगा कर बैठे होंगे दुसरो के बच्चो से क्या मतलब। शायद इन्हें लगता हो ठंड उम्र देख कर लगती है।

Comments are closed.