जानिए आज से कितने रुपये कम हुए गैस सिलेंडर पर?

0

News By – विवेक चौधरी

रतलाम पिछले तीन माह से रसोई गैस की कीमत कम हुई है। अब 1 फरवरी से रतलाम में सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 732 रुपये प्रति सिलेंडर की दर पर प्राप्त होगा। पिछले माह के मूल्य 765 रुपए की तुलना में यह 33 रुपये सस्ता हुआ है। माह जनवरी तक घरेलू सिलिंडर पर 254 की सब्सिडी बैंक खाते में जमा होती थी जबकि अब फरवरी में सिलिंडर के दाम कम होने से 223 रुपये सब्सिडी के रूप में बैंक खाते में जमा होंगे। अर्थात सब्सिडी मिलने के पश्चात इस माह घरेलू एलपीजी सिलिंडर का वास्तविक मूल्य 509 रुपये ही पड़ेगा।

इस माह दाम कम होने के पश्चात बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत भी 44.5 रुपये घटकर 1317.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. जनवरी में बिना सब्सिडी वाला सिलिंडर 1362 रुपए में उपलब्ध होता था। उपरोक्त जानकारी न्यूज़ इंडिया 365 को अल्पा गैस के संचालक अंशुल पीपाड़ा तथा ललित गैस के विनीत गुप्ता के माध्यम से प्राप्त हुई है।

एलपीजी की औसत अंतरराष्ट्रीय मूल्य और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं। फिर उसके आधार पर सब्सिडी राशि तय की होती है। प्रत्येक माह में एलपीजी के अंतराष्ट्रीय मूल्य के बदलाव होने पर भारत सरकार अधिक या कम सब्सिडी देती है। जब भी कोई घरेलू उपभोक्ता एलपीजी सिलिंडर खरीदता है तो भारत सरकार की और से प्रत्येक घरेलू उपभोक्ता को साल में अधिकतम 12 सिलिंडर की सब्सिडी प्राप्त होती है। इसके पश्चात उपभोक्ता को बिना सब्सिडी वाला सिलिंडर क्रय करना पड़ता है। आपको बता दें कि कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतें लगातार घट रही हैं। जिसके चलते एलपीजी के दाम घट रहे है।