आखिर कौन है गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत? आरएसएस (RSS) कार्यकर्ता या पर्रिकर के करीबी या आयुर्वेदिक डॉक्टर…

0
  1. 46 वर्षीय सावंत गोवा में बीजेपी के अकेले विधायक हैं जो आरएसएस से जुड़े रहे हैं
  2. साल 2012 में वह पहली बार विधायक बने
  3. राजनीति में आने से पहले वह सरकारी नौकरी कर रहे थे
  4. प्रमोद सावंत गोवा के मुख्यमंत्री बन गए हैं. प्रमोद सावंत ने देर रात 2 बजे पद और गोपनीयता की शपथ ली.
  5. प्रमोद सावंत के साथ दो डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली. MGP के सुदिन धवलिकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई डिप्टी सीएम बनाए गए हैं. इसके अलावा 9 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. 
  6. आपको बता दें कि नए सीएम के तौर पर शपथ लेने वाले प्रमोद सावंत वर्तमान में गोवा विधानसभा के अध्यक्ष भी थे. उन्हें मनोहर पर्रिकर का बेहद करीबी माना जाता है. 
  7. पेशे से किसान और आयुर्वेदिक डॉक्टर प्रमोद सावंत की पत्नी सुलक्षणा भी बीजेपी नेता और शिक्षिका हैं. डॉ. प्रमोद सावंत का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ. 
  8. आपको बता दें कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को निधन हो गया था. 63 वर्षीय मनोहर पर्रिकर  कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. 
  9. मनोहर पर्रिकर गोवा में एक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे थे, जिसमें भाजपा के साथ गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीय शामिल थे. 
  10. कांग्रेस ने मनोहर पर्रिकर के निधन से पहले और मृत्यु की खबर आते ही राज्य में सरकार बनाने का दावा ठोक दिया था.  कांग्रेस विधायक राज्यपाल से मिले. वे सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा कर रहे थे. 
  11. मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में सियासी उठापटक शुरू हो गई. इसके बाद प्रमोद सावंत का नाम उभरकर सामने आया. हालांकि प्रमोद सावंत के नाम पर शुरू में सहयोगी दल तैयार नहीं थे. उन्होंने जबरदस्त सौदेबाजी की. 
  12. प्रमोद सावंत ने कहा कि पार्टी ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है, उसे निभाने की मेरी पूरी कोशिश रहेगी. मैं जो भी कुछ हूं मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं. 
  13. सीएम पद की शपथ लेने के बाद सावंत ने कहा कि अब मेरी जिम्मेदारी है कि सहयोगी दलों को साथ लेकर आगे बढ़ूं और अधूरे कार्यों को पूरा करूं. इसके लिए हरसंभव प्रयास करूंगा.

आरएसएस कैडर के अकेले भाजपा विधायक

46 वर्षीय सावंत गोवा में भाजपा के अकेले ऐसे विधायक हैं जो आरएसएस कैडर से हैं। मुख्यमंत्री बनने से पहले वह पार्टी के प्रवक्ता और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष थे।

जब 2017 में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार बनी तो उन्हें विधानसभा का अध्यक्ष बनाया गया। वह भाजपा सरकार के सबसे पसंदीदा नेता हैं। इस बात का अंदाजा हम इसी बात से लगाया जा सकता है कि परिकर के निधन के बाद जब विकल्प की बात आई तो सबसे पहले उन्हीं का नाम सामने आया। 

भाजपा महिला मोर्चा इकाई अध्यक्ष हैं पत्नी

सावंत की पत्नी सुलक्षणा केमिस्ट्री की शिक्षिका हैं। वह बीकोलिम के श्री शांतादुर्गा हायर सेकेंड्री स्कूल में पढ़ाती हैं। इसके साथ ही वे भाजपा महिला मोर्चा की गोवा इकाई की अध्यक्ष भी हैं। 

डॉक्टर से लेकर मुख्यमंत्री तक

प्रमोद सावंत आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं। उन्होंने आयुर्वेद औषधि में ग्रैजुएशन के बाद पोस्ट ग्रैजुएशन सामाजिक कार्य में किया। इसके अलावा उन्होंने मेडिको-लीगल सिस्टम का भी अध्ययन किया है। राजनीति में वे साल 2008 में आए। वह मापुसा स्थित उत्तरी जिला अस्पताल में आयुर्वेद के डॉक्टर के तौर पर तैनात थे।

लेकिन भाजपा नेतृत्व के आग्रह के बाद उन्होंने अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी और भाजपा उम्मीदवार के तौर पर उपचुनाव लड़ा। उन्हें सांकेलिम (अब साखली) सीट से चुनाव लड़ने को कहा गया था। वह इस उपचुनाव में हार गए और लेकिन 2012 में विजेता बनकर उभरे। वह 2017 में चुनाव के बाद दोबारा साखली से निर्वाचित होकर गोवा विधानसभा में आए।

उन्हें मनोहर परिकर के नेतृत्व वाली सरकार में 2017 में विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया। उन्हें गोवा की राजनीति में सबसे कम उम्र का विधानसभा अध्यक्ष माना जाता है। भारतीय युवा जनता मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष और भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके सावंत को राज्य युवा पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 

बचपन से जुड़े हैं आरएसएस से

गोवा में बिचोलिम तालुका के एक गांव कोटोंबी के रहने वाले सावंत बचपन से आरएसएस से जुड़े हैं। संघ से जुड़ाव के कारण ही हिंदुत्व की विचारधारा के प्रति उनमें समर्पण आया। सावंत के पिता पांडुरंग सावंत पूर्व जिला पंचायत सदस्य, भारतीय जनसंघ और भारतीय मजदूर संघ के सक्रिय सदस्य रह चुके हैं।