जज ने नशा छोड़ने को कहा तो बुजुर्ग बोला- शराब नहीं पत्नी छोड़ सकता हूँ

0

मध्यप्रदेश में एक अजीबो-गरीब  मामला सामने आया है। यहां कोर्ट में एक बुजुर्ग पत्नी ने भरण पोषण के लिए आवेदन किया था, जिसके जवाब में कोर्ट पहुंचा 89 वर्षीय बुजुर्ग पति ने कहा कि वह अपनी पत्नी से ज्यादा शराब को प्यार करता है, इसलिए वह पत्नी को छोड़ना चाहता है।

दरअसल, भोपाल के पारिवारिक कोर्ट में एक 69 वर्षीय महिला ने अपने 89 वर्षीय पति से भरण पोषण के लिए आवेदन किया था। इस मामले में जब जज ने दोनों की काउंसलिंग कराई तो पता चला कि बुजुर्ग महिला ने जीवन के इस मुकाम पर अपने पति के साथ रहने से इनकार कर दिया है।

जब इसके पीछे के कारणों के बारे में पूछा गया तो बुजुर्ग महिला ने बताया कि उसका पति शराब पीकर मारपीट करता है। इस मामले में जब दोनों के बीच समझौता करा रहे कुटुंब न्यायालय के प्रधान न्यायधीश आरएन चंद ने बुजुर्ग पति से शराब छोड़ने के लिए कहा तो बुजुर्ग पति ने कहा कि चिकचिक करने वाली पत्नी को छोड़ सकता हूं, लेकिन शराब को नहीं। इस मामले में जज ने जब पति से पेंशन में 10 हजार रुपये भरण-पोषण पत्नी को देने की बात कही तो बुजुर्ग पति ने इस पर तुरंत हामी भर दी।

Advt.
इस उम्र में भी बुजुर्ग पति महिला के साथ करता है मारपीट
कोर्ट की काउंसलर ने बताया कि महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि पति पीएचई में नौकरी करता था। लेकिन सेवानिवृत्ति के बाद से मिल रही  पेंशन के सारे पैसों को शराब पर खर्च कर देता है। साथ ही उसके साथ मारपीट और गाली गलौच करता है। वही बुजुर्ग की बेटी ने भी इस बात को दोहराते हुए कहा कि पिताजी इस उम्र में मां के साथ मारपीट करते हैं, जिसके बाद ही मां ने उनके साथ नहीं रहने का निर्णय लिया है।

अब तो शराब मौत के साथ ही छूटेगी
इस मामले में जब बुजुर्ग से कहा गया कि वह शराब छोड़ दे, तो उनका जवाब था कि जीवन भर शराब को हलक में उतारा। अब शराब नहीं छोड़ सकता हूं। अगर शराब छोड़ दूंगा तो मर जाऊंगा। उन्होंने बताया कि पहले दो बार शराब छोड़ने की कोशिश की, लेकिन बीमार पड़ने की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। तब डॉक्टर ने कहा था कि शराब कम कर दो, लेकिन पीते रहो। अब तो शराब तब ही छूटेगी जब मौत होगी।

साभार – अमर उजाला