1 जून से रतलाम मंडल से होकर 11 जोड़ी विशेष यात्री ट्रेनों का होगा परिचालन, जानिए कैसे कर सकेंगे यात्रा….

0

News By – विवेक चौधरी

देश मे लागू लॉक डाउन के चलते यात्रायें बाधित है। लॉक डाउन 4.0 में कुछ सुविधाएं जनता की दी जा रहे है उसे बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है। उसी क्रम में भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को एक बड़ी राहत देने जा रही है। इसका लाभ रतलाम रेल मंडल को भी मिलने वाला है। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल से होते हुए 11 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों का परिचालन दिनांक 1 जून 2020 से करने जा रहा है। इसकी जानकारी देते हुए रतलाम मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान समस्त भारतीय रेलवे पर यात्री गाड़ियों का परिचालन दिनांक 22 मार्च 2020 से बंद है। लॉकडाउन के दौरान वैसे यात्रियों जो किसी कारणवश दूसरे शहरों में रह गए हैं उन सभी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दिनांक 1 जून 2020 से 100 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों का परिचालन का प्रारंभ किया जा रहा है। उक्त 100 जोड़ी गाड़ियों में 11 जोड़ी गाड़ियाँ रतलाम मंडल से होकर गुजरेंगी।

समय-सारणी, ठहराव, आदि –
उक्त सभी गाड़ियों की समय सारणी, ठहराव, आगमन/प्रस्थान समय, गाड़ी की बारंबारता एवं गाड़ी का कोच कंपोजिशन उस गाड़ी के नियमित परिचालन के अनुसार ही होगी जो लॉकडाउन के पूर्व चल रही थी।

टिकट बुकिंग-

  • उपरोक्त सभी गाड़ियों की बुकिंग का आरंभ दिनांक 21 मई 2020 को प्रातः 10.00 बजे से आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर किया जा चुका है। गाड़ी में यात्रा के लिए ई-टिकट ही मान्य होगा जो आइआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से बुक किया जा सकता है।
  • उपरोक्त सभी गाड़ियों में कोई भी अनारक्षित कोच नहीं रहेगा। सामान्य कोच में भी आरक्षण के उपरांत ही बैठा जा सकता है। इसमें सीट की बुकिंग सेकेंड सीटिंग कोच के अनुसार ही की जाएगी तथा उसका किराया भी सेकेंड सीटिंग (2S) के अनुसार ही लिया जाएगा।

स्पेशल ट्रेन में यात्रा के नियम-

  • प्लेटफॉर्म पर केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्रवेश दिया जाएगा तथा स्क्रीनिंग के उपरांत पूर्ण रूप से स्वस्थ यात्रियों को ही ट्रेन में यात्रा की अनुमति दी जाएगी।
  • सभी यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  • यात्रियों को गाड़ी प्रस्थान से कम से कम कम 90 मिनट पूर्व स्टेशन पहुँचना होगा।
  • यात्रियों द्वारा रेलवे स्टेशन एवं गाड़ी में सोशल डिस्टेंसिंग (शारीरिक/सामाजिक दूरी) का पालन करना अनिवार्य होगा।
  • इस स्पेशल ट्रेन मे दिव्यांगों के चार श्रेणियों एवं 11 प्रकार के रोगियों को ही रियायत दी जाएगी और अन्य किरी प्रकार की रियायत नहीं रहेगी।
  • सभी यात्रियों द्वारा मोबाइल में आरोग्य सेतू एप को डाउनलोड करना अनिवार्य है।
  • यात्रा समाप्त होने के उपरांत यात्री को उस राज्य के द्वारा लागू स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
  • यात्रा के दौरान ट्रेन में कंबल, बेडशीट आदि उपलब्ध नहीं कराया जाएगा, यात्रा के दौरान यात्री इन सामानों को साथ लेकर यात्रा करें। कोच में पर्दे भी नहीं होंगे। यात्रियों से अनुरोध है कि वे खाने-पीने का सामान भी अपने साथ लेकर चले तथा बाहर के सामानों का कम से कग उपयोग करें।

टिकट निरस्तीकरण करना एवं धनवापसी के नियम-
इस ट्रेन में टिकट निरस्त करने एवं धनवापसी के पूराने नियम लागू रहेंगे। (कोविड-19 के दौरान दिया गया छूट इस पर मान्य नहीं होगा)। इसके अत्तिरिक्त कोरोना लक्षण को देखते हुए कुछ नए नियम लागू किए गए हैं। जो निम्नानुसार है:-

स्क्रीनिंग के दौरान यदि कोई पैसेंजर तेज ज्वर (हाई फिवर) या कोविड-19 के लक्षण से ग्रसित पाया जाता है तो उसके पास कन्फर्म टिकट होने के बाद भी उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। इन परिस्थितियों में निम्नानुसार धनवापसी की जाएगी-

1. यदि एक पीएनआर पर सिंगल यात्री है तो पूरा रिफंड दिया जाएगा।
2. यदि एक टिकट पर एक से अधिक यात्री हैं और उनमें से एक यात्रा के लिए अनफिट होता है जिसके कारण अन्य यात्री भी यात्रा करना नहीं चाहते हैं तो उस स्थिति में सभी यात्रियों का पूरा रिफंड दिया जाएगा।
3. यदि एक टिकट पर एक से अधिक यात्री यात्रा कर रहे हैं और एक यात्री यात्रा के लिए अनफिट पाया जाता है लेकिन अन्य यात्री यात्रा करना चाहते हैं तो इस परिस्थिति में सिर्फ उस यात्री को रिफंड दिया जाएगा, जिसे यात्रा से रोका गया है।

उपरोक्त सभी प्रकरणों में टीटीई के द्वारा यात्री को एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसमें इस बात का उल्लेख रहेगा कि कोविड-19 के लक्षणों के कारण इतने यात्रियों को यात्रा करने से रोका गया है।’ रिफंड प्राप्त करने के लिए टीटीई सर्टिफिकेट के साथ यात्री को दस दिन के भीतर ऑनलाइन टीडीआर फाइल करना होगा।

1 जून से से जिन 11 जोड़ी गाड़ियों का परिचालन रतलाम मंडल के विभिन्न स्टेशनों से होकर किया जाएगा उसका विवरण निम्नानुसार है:-


Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/Iv6LC1aR3xX9cNEwE9wdSG
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|


Join us On Telegram
https://t.me/newsindia365
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|