बाल गृह तथा सर्किल जेल में जागरूकता कार्यक्रम एवं निरीक्षण

0

News by- नीरज बरमेचा 

रतलाम 29 जुलाई 2020/ जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शोभा पोरवाल के निर्देशानुसार 29 जुलाई को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण साबिर अहमद खान एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी पूनम तिवारी द्वारा विधिक जागरूकता कार्यक्रम एवं बाल गृह तथा सर्किल जेल में निरीक्षण किया गया है।

साबिर अहमद खान द्वारा सर्किल जेल के बंदियों से मिलकर उनके अधिकारों तथा उनके विचाराधीन प्रकरणों में विधिक सहायता के लिए कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी। सजायाफ्ता एवं विचाराधीन पुरूष व महिला बंदियों स्वास्थ्य, सुरक्षा, भोजन, चिकित्सा आदि के बारे में जानकारी लेकर उत्पन्न समस्या का निराकरण कराने के लिए आश्वासन दिया गया। पूनम तिवारी द्वारा महिलाओं बंदियों को माहवारी स्वच्छता के बारे में बताया गया एवं उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली गई।

शिविर में उपस्थित महिला बंदियों को उनके विधिक अधिकारों से जागरूक करने के साथ-साथ उनकी समस्याएं भी सुनी गई। साथ ही जेल में पैरालीगल वालेंटियर्स की नियुक्ति हेतु चर्चा भी की गई।  नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की महत्ता को बताया और नशामुक्ति की आवश्यकता के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। शिविर में जेलर विद्याभूषण प्रसाद तथा समस्त जेल स्टाफ आदि मौजूद रहे। निरीक्षण के दौरान बाल गृह सैलाना बस स्टेण्ड मिशन कम्पाउंड में रह रहे 12 बच्चों से उनकी समस्याएं एवं जानकारी प्राप्त की तथा संस्था के द्वारा दी जा रही सुविधाएं भोजन, साफ-सफाई, रहन-सहन, बिस्तर आदि का निरीक्षण किया गया एवं चिकित्सक के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा उपस्थित स्टाफ को व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित चलाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया। शिविर में नोवल कोरोना वायरस कोविद-19 महामारी से बचाव के लिए सैनिटाईजर का उपयोग कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया गया।