आज के कोरोना हेल्थ बुलेटिन के साथ जानिए चार माह का कोरोना संक्रमण विस्तार….

0

News By – विवेक चौधरी 

रतलाम 31 जुलाई 2020। आज प्रशासन द्वारा प्रदत्त सूचना के अनुसार जिले में 13 नए कोरोना पॉजिटिव सैम्पल्स मिले है। इसके पश्चात जिले में कुल पॉजिटिव केस 399 हो गए है। 11 अप्रैल को पहले पॉजिटिव मरीज की जानकारी मिलने के पश्चात 112 दिनों में जिले में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 399 हो गई है। इसके अतिरिक्त जिले के कुछ मरीज अपना उपचार अन्य जिलों एवं प्रान्तों में भी करवा रहे है। अप्रैल से लेकर जुलाई माह में जिले के भिन्न भिन्न जगहों पर भिन्न भिन्न आयुवर्ग के लोगों को कोरोना ने अपना शिकार बनाया है। साथ ही चिकित्सा से जुड़े व्यक्तियों से लेकर विभिन्न कार्यक्षेत्र के लोग भी इनके चपेट में आये है। बदले हुए नए नियमों के अन्तर्गत जिले के एक कोरोना मरीज को होम आइसोलेशन में रखा गया था। यद्धपि उन्हें बाद में रतलाम मेडिकल कॉलेज और फिर वहाँ से इंदौर शिफ्ट करने की भी जानकारी प्राप्त हुई है।

संक्रमण का विस्तार लॉक डाउन खुलने के साथ तेज़ी से बढ़ा है। लॉक डाउन के पहले 2 महीनों अप्रैल और मई में क्रमशः 14 और 23 नए पॉजिटिव मरीज मिले थे। जबकि लॉक डाउन खुलने के साथ जून और जुलाई में क्रमशः 121 और 241 मरीजों के मामले सामने आए है। अर्थात जुलाई माह में पिछले माह की तुलना में संक्रमण विस्तार दो गुणा रहा है। प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रतिबंध, कील कोरोना सर्वे, फ़ीवर क्लिनिक, चालानी कार्यवाही इत्यादि प्रमुख रूप से अपनाए गए। आज दिनाँक तक कुल कंटेन्मेंट एरिया भी शतक लगा चुके हैं। मई माह में 1, जून में 5 और जुलाई में 3 पॉजिटिव मरीजों की मृत्यु हुई है, जबकि रतलाम में कोरोना ने एंट्री एक मृत देह के रूप में ही की थी।

न्यूज़ इंडिया 365 सभी से पुनः आग्रह करता है कि समय के साथ साथ कोरोना वायरस को लेकर मन मे डर तो कम हुआ है लेकिन इसके संक्रमण की संभावना और वायरस की मारक क्षमता कम नहीं हुई है। मास्क पहनना, अनावश्यक बाहर ना निकलना और शारीरिक दूरियों का पालन करते हुए भीड़ से बचना अभी भी इस जानलेवा कोविड 19 वायरस से बचने के कारगर उपाय है। आयुष मंत्रालय एवं आयुर्वेद विभाग द्वारा सुझाये गए उपाय एवं नुस्खों का भी सेवन कर शरीर की इम्युनिटी पॉवर अच्छी रखी जा सकती है। किसी की लापरवाही उसके परिवार और अन्य लोगों के परेशानी का सबब बन सकती हैं। अतः जागरूक रहें और जिम्मेदार बनें।


Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/EzXsiZjYxJxBLBz4cca8Rq
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|