जानिए विधायक काश्यप ने रतलाम के शासकीय मेडिकल कॉलेज का क्या नाम रखने के लिए लिखा मुख्यमंत्री को पत्र?

0

News By – नीरज बरमेचा

  • रतलाम के शासकीय मेडिकल कॉलेज का नाम दिलीपसिंह भूरिया मेडिकल कॉलेज किया जाए– विधायक काश्यप
  • विश्व मूल निवासी दिवस पर मुख्यमंत्री चौहान को पत्र लिखा

विधायक चेतन्य काश्यप ने रतलाम के शासकीय मेडिकल कॉलेज का नाम दिलीपसिंह भूरिया मेडिकल कॉलेज रखे जाने की मांग की है। उन्होंने इस संबंध में विश्व मूल निवासी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र भी लिखा है।

स्व. दिलीप सिंह भूरिया

काश्यप ने बताया कि 9 अगस्त का दिन संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा विश्व मूल निवासी दिवस के नाम से घोषित किया गया है और इसे सम्पूर्ण देश का वनवासी समाज मनाता है। रतलाम लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए अधिसूचित होने से आरंभ से यहां वनवासी नेतृत्व ही देश की संसद में चुनकर भेजा जाता रहा है। भाजपा ने आजादी के बाद वर्ष 2014 में रतलाम लोकसभा क्षेत्र में दिलीपसिंह भूरिया के रूप में प्रथम जीत दर्ज की थी। उन्होंने इस लोकसभा क्षेत्र का वर्ष 1978 से कई वर्षों तक सफल नेतृत्व किया।

विधायक चेतन्य काश्यप

उन्होंने बताया कि वर्ष 1999 में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलबिहारी वाजपेयीजी के कार्यकाल के दौरान भूरिया को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति, जनजाति आयोग का अध्यक्ष भी बनाया गया था। स्व. भूरिया ने अपने अध्यक्षीय कार्यकाल में वनवासी समाज के उत्थान हेतु 3 कानूनों की प्रस्तावना प्रस्तुत की थी जिसे बाद में संसद द्वारा लागू किया गया। भूरिया के प्रयासों से वनवासी समाज को पूरे देश में वन उपज का अधिकार, वन भूमि के पट्टे एवं पंचायती राज में ग्राम सभा का अधिकार (पेसा कानून) सहभागिता का अधिकार प्राप्त हुआ। सम्पूर्ण देश के वनवासी समाज के उत्थान में स्व. दिलीपसिंह भूरिया का अतुलनीय योगदान रहा है। रतलाम संसदीय क्षेत्र के विकास में भी उनकी महती भूमिका रही है।

काश्यप ने कहा कि रतलाम के शासकीय मेडिकल कॉलेज का नामकरण स्व. दिलीपसिंह भूरिया के नाम पर करना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि ही नहीं होगी अपितु वनवासी समाज के प्रति सम्मान प्रकट करने का निमित्त भी बनेगा।


Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/EzXsiZjYxJxBLBz4cca8Rq
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|