रतलाम जिले का बेटा देश की सेवा करते हुए मणिपुर में हुआ शहीद, शुक्रवार को दी जाएगी अंतिम विदाई…

0

News By – नीरज बरमेचा 

  • रतलाम का बेटा देश की सेवा करते हुए मणिपुर में हुआ शहीद,
  • शुक्रवार को मावता में सैन्य सम्मान के साथ दी जाएगी अंतिम विदाई
  • 2019 में सिलेक्ट , 2020 में पोस्टिंग और 2021 में शहीद 

रतलाम । रतलाम की धरती एक बार फिर धन्य हो गई। मावता जैसे छोटे से गांव के बेटे लोकेश कुमावत ने देश की सेवा करते हुए जान दे दी। जवान को शुक्रवार को रतलाम सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई देगा।

रतलाम जिले के मावता निवासी 22 वर्षीय युवक लोकेश कुमावत भारतीय सेना में पदस्थ होकर मणिपुर के इम्फाल में पदस्थ थे। शहादत की सूचना परिजन को मिली तो सभी स्तब्ध रह गए। लोकेश की पार्थिवदेह इंदौर के लिए हवाई जहाज में इम्फाल से रवाना हुई। पार्थिव देह गुरुवार देर रात इंदौर एयरपोर्ट पर पहुंची|  यहां से सेना के वाहन और टुकड़ी रतलाम लेकर आएगी। पार्थिव देह शुक्रवार की अल सुबह गांव मावता पहुंचेगी। यहां सेन्य सम्मान के साथ शहीद का अंतिम संस्कार किया जाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा भी तैयारी की जा रही है।

मावता के मुकेश कुमावत के होनहार बेटे लोकेश के देश सेवा के लिए प्राण गंवाने की खबर जैसे ही मिली तो गांव का माहौल गमगीन हो गया। सेना के अधिकारियों से सूचना मिलने पर परिजन देर रात को ही इंदौर पहुंच गए थे। वे शहीद की पार्थिव देह के साथ लौटेंगे। फिलहाल यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि लोकेश की शहादत कैसे हुई। दो वर्ष पूर्व बने थे सेना का हिस्सा लोकेश का चयन सेना के लिए हुआ था। वे 2019 में सेना में चयनित हुए। इसके बाद से बीते वे देशसेवा में संलग्न थीं। परिवार में लोकेश के पिता मुकेश पेशे से किसान हैं। उनके अलावा परिवार में लोकेश की मां रेखाबाई, एक छोटा भाई विशाल आदि हैं।

2019 में सिलेक्ट , 2020 में पोस्टिंग और 2021 में शहीद लोकेश

उज्जैन में नवंबर 2019 में हुई आर्मी भर्ती में सिलेक्ट हुए थे । सालभर की ट्रेनिंग के बाद 2020 में मणिपुर के इम्फाल में पहली पोस्टिंग मिली । ढाई महीने पहले छुट्टी पर मावता आए थे और बुधवार सुबह मणिपुर आर्मी कैंप से पिता मुकेश कुमावत के पास सीईओ का फोन आया । परिवार मूलतः कृषक है । ड्यूटी पर जाने से पहले मां रेखाबाई ने लोकेश को विजय तिलक लगाकर भेजा था । उनका बेटा वापस तिरंगे में लौटेगा , यह मालूम नहीं था । उन्हें अभी शहादत के बारे में नहीं बताया है । पंचायत भवन के पास अंतिम संस्कार की तैयारी चल रही है । विधायक डॉ . राजेंद्र पांडेय ने बताया उग्रवादी / नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान लोकेश के शहीद होने की जानकारी मिली है ।


न्यूज़ इंडिया 365 के व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने और महत्वपूर्ण समाचारों के साथ अपने को अपडेट रखने के लिए, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
आप स्वयं जुड़े और अपने मित्रों साथियों को भी जोड़े|