कोरोना पर बड़ी खबर – मृत्यु दर में भारी गिरावट, देश में एक दिन में 4.2 लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच…

0

News By – नीरज बरमेचा

भारत ने धीरे-धीरे कोरोना वायरस के लिए अपनी परीक्षण क्षमता को बढ़ा दिया है और एक दिन में 4.20 लाख से अधिक परीक्षण किए गए हैं। वहीं, मरने वाले लोगों की दर में भारी गिरावट आई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में एक ही दिन में सबसे ज्यादा 4.2 लाख से अधिक लोगों के नमूनों की जांच की गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा है कि प्रयोगशालाओं की संख्या में वृद्धि की वजह से यह संभव हो पाया। मंत्रालय ने बताया कि अब तक लगभग 1.6 करोड़ नमूनों का परीक्षण किया गया है। कोरोना से मरने वाले लोगों की दर में काफी कमी आई है। देश में कोरोना मृत्यु दर अब घटकर 2.35 फीसदी हो गई है।

भारत में जनवरी में बीमारी के लिए नमूनों के परीक्षण के लिए केवल एक प्रयोगशाला थी, लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 1,301 हो गई है, जिसमें निजी प्रयोगशालाएं भी शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आईसीएमआर द्वारा संशोधित दिशा-निर्देश और राज्यों द्वारा चौतरफा प्रयासों से व्यापक परीक्षण में सहायता मिली है।

शुक्रवार तक, देश में कोरोना के लिए कुल 1,58,49,068 परीक्षण किए गए थे। मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पिछले एक सप्ताह में हर दिन 3.50 लाख परीक्षण किए। पिछले 24 घंटों में 4,20,898 नमूनों का परीक्षण करने के साथ ही टेस्ट प्रति मिलियन (टीपीएम) बढ़कर 11,485 हो गया है और ऊपर की तरफ प्रवृत्ति को बनाए रखना है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों को आक्रामक परीक्षण के साथ ‘टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ की रणनीति बनाए रखने की सलाह दी है, जिससे शुरुआत में दैनिक पॉजिटिव मामलों की संख्या अधिक हो सकती है, लेकिन अंत में गिरावट भी आएगी।

कोरोना के लिए नमूनों के परीक्षण में वृद्धि के साथ, शनिवार को घातक दर घटकर  2.35 प्रतिशत हो गई है और स्वस्थ्य दर बढ़कर 63.54 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, दुनिया के मुकाबले भारत में सबसे कम मृत्यु दर है।


Join us On WhatsApp
https://chat.whatsapp.com/ByeWHo9VeVeJP7wOcUbrhB
समाचारो के अपडेट के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे|